Delhi Weather Update | पहाड़ों की बर्फीली हवाओं ने मैदानों का पारा गिराया, दिल्ली में माइनस में पहुंचा तापमान, येलो अलर्ट जारी

By रेनू तिवारी | Jan 16, 2023

दिल्ली में इस सीजन का सबसे कम तापमान सोमवार को तड़के 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आने वाली भीषण शीतलहर के कारण सोमवार से अगले छह दिनों के लिए दिल्ली में येलो अलर्ट जारी किया है। जहां पहले तीन दिनों में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ फिर से कड़ाके की ठंड पड़ेगी, वहीं दिल्ली के लोग अगले तीन दिनों तक घने कोहरे की स्थिति देखेंगे। 'दक्षिण पश्चिमी दिल्ली में उजबा राजधानी का पहला ऐसा स्टेशन बन गया है, जहां तापमान -0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। हालांकि दिल्ली के सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस पर है। 

 

इसे भी पढ़ें: Nepal Plane Crash | नेपाल में 3 दशक की सबसे भीषण हवाई दुर्घटना, विमान में बैठे सारे यात्री खत्म, अब तक 68 शव बरामद 

दिल्ली में होगी एक हफ्ते कड़ाके की ठंड

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सहित उत्तरी भारत के कुछ हिस्सों में बुधवार तक भीषण शीत लहर चलने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार,  सोमवार और मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है।  मौसम कार्यालय ने आगे कहा कि बुधवार को तापमान 4 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली-एनसीआर के नागरिकों के लिए थोड़ी राहत के बाद शीत लहर की स्थिति होगी। आईएमडी ने अगले पांच दिनों के लिए दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे और कम दृश्यता की भी भविष्यवाणी की है।


भारतीय रेलवे ने कहा कि सोमवार सुबह कोहरे के कारण उत्तर रेलवे क्षेत्र में कम से कम 13 ट्रेनें देरी से चल रही हैं। इन सबके बीच 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड के लिए दिल्ली के कार्तव्य पथ पर रिहर्सल चल रही थी।

 

इसे भी पढ़ें: Real estate developer सर्वेक्षण ने बताया 58 फीसदी बिल्डरों को 2023 में आवास कीमतें बढ़ने की उम्मीद


दिल्ली में आज का तापमान

इस बीच राष्ट्रीय राजधानी में चल रही शीतलहर की स्थिति से राहत पाने के लिए लोगों ने अलाव जलाए। आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा। सोमवार सुबह सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस और लोधी रोड पर पारा 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।


दिल्ली में तापमान सामान्य से छह डिग्री कम है। आईएमडी के अनुसार, चूंकि आसमान साफ है और धूप बहुत अच्छी है, इसलिए दैनिक तापमान में कोई बड़ी गिरावट नहीं आई है। केवल रात और सुबह के समय तापमान काफी कम होता है।

मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हिमालय से आने वाली उत्तर-पश्चिमी हवाओं के कारण अगले दो दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री की गिरावट आने की संभावना है।

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress