दिल्ली में आप बच्चों के साथ OUTING पर जाना चाहते हैं तो ये रहे BEST PLACE

By सुषमा तिवारी | May 30, 2019

आज कल हर कोई अपने काम में व्यस्त होता हैं लेकिन परिवार के लिए समय निकालना जरूरी होता है खास तौर पर बच्चों के लिए। आज कल बच्चें अपना ज्यादा वक्त मोबाइल पर गुजारते हैं जिससे उनका मानसिक विकास उस तरह नहीं होता जिस तरह का होना चाहिए इस लिए जरूरी हैं की आप अपने बच्चों के साथ समय गुजारे, उनके साथ खेले, घूमने फिरने के लिए जाएं बच्चों के लिए ये अच्छी जगह है दिल्ली में, जहां जाकर आप अपने बच्चों के साथ अच्छा वक्त गुजार सकते हैं। 

एम्यूजमेंट पार्क

एक उम्र होती है जिसमें खेलने का जो मजा होता है वह शायद कभी और नहीं आता। बचपन में मां- पापा के साथ घूमी जगह हमेशा याद रहती हैं। आप भी अपने बच्चों को अच्छी यादें दे… बच्चों के लिए दिल्ली में एम्यूजमेंट पार्क काफी अच्छी जगह हैं यहां पर बच्चों के लिए वाटरपार्क हैं जहां बच्चों को चिलचिलाती से छुटकारा मिलेगा इसके अलावा वॉटर राइड, गो- कार्टिंग का भी मचा ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: वीकेंड पर जाने के लिए बेस्ट हैं मुंबई के आसपास की यह जगहें

पार्लियामेंट (संसद भवन)

जैसे की सभी जानते हैं कि संसद में देश के नेता देश के लिए कानून बनाते हैं। अधिकतर लोगों को लगता हैं कि संसद भवन के आस-पास भी जाना सख्त मना है, लेकिन ऐसा नहीं हैं आप संसद भवन जाकर वहां की खूबसूरती का मजा आप लें सकती हैं। कोई भी 10 साल से ऊपर की उम्र का व्यक्ति संसदीय कार्यवाही को पब्लिक गैलरी से देखा सकता हैं। यहां जाने के लिए पहले आपको प्रशासन से अनुमति लेनी होती हैं। जो आसानी से मिल जाती है अगर आप भारत के नागरिक हैं।

लाइब्रेरी और कैफे

बच्चों को जितना मजा खेलने में आता है शायद ही किसी और चीज़ में इतना मजा आये, लेकिन कुछ बच्चों में बचपन से ही पढ़ाई करने का हुनर होता हैं इस लिए वह खेलकूद के साथ पढ़ाई करना भी ज्यादा पसंद करते हैं इन बच्चों को लेकर आप लाइब्रेरी और कैफे जा सकती हैं। दिल्ली में ऐसी तमाम जगह है। यहां पर आप बच्चों के साथ खुद भी कुछ बढ़ सकती है साथ ही कोल्ड या हॉट कॉफी का भी आनंद उठा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: गुजरात के पावागढ़ में घूमने के साथ- साथ बरसो पुराने इन मंदिरों के भी करें दर्शन 

नेशनल रेल म्यूजियम

दिल्ली का रेल म्यूजियम दिल्ली का धरोहर है। 1977 में बने इन म्यूजियम में तमाम तरह के ट्रेनों के मॉडल है। यहां पर आपको पुराने समय में चलने वाली ट्रेनों के डमी भी देखने को मिलेंगे। इस म्यूजियम में आपको देखने के लिए 100 से अधिक चीजें हैं जिन्हें आप देख सकते हैं। खास तौर पर बच्चों को रेल म्यूजियम ज्यादा पसंद आता हैं। 

क्राफ्ट म्यूजियम

अगर आप इतिहास से जुड़ी चीजों को देखने के शौकीन तो आप दिल्ली के क्राफ्ट म्यूजियम जा सकते हैं। ये बहुत ही प्यारी जगह है। यहां पुराने खिलौने। कठपुतली डांस , हाथ से बने हुए कपड़े, विशाल ऐतिहासिक प्रतिमाएं देखने को मिलेंगी। 

- सुषमा तिवारी

प्रमुख खबरें

Kejriwal के केस में अचानक से आया दाऊद इब्राहिम का नाम, दिल्ली हाई कोर्ट ने जो कहा- सुनकर सभी हो गए हैरान

भाजपा के लल्लू सिंह ने Pushkar Dhami की मौजूदगी में फैजाबाद से नामांकन दाखिल किया

Ashok Leyland की अप्रैल महीने में कुल थोक बिक्री 10 प्रतिशत बढ़कर 14,271 इकाई

Russia ने अंतरिक्ष में हथियारों पर प्रतिबंध संबंधी एक प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र में पेश किया