हनोई वार्ता में अमेरिका ने ‘बदनीयत’ के साथ व्यवहार किया: किम

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 26, 2019

सियोल। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ हनोई में हुई शिखर वार्ता में अमेरिका पर ‘‘बदनीयत के साथ एकतरफा रुख अपनाने’’ का आरोप लगाया है और कहा है कि कोरियाई प्रायद्वीप में शांति वॉशिंगटन पर निर्भर करती है। ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनएन) ने बताया कि किम ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बृहस्पतिवार को हुई पहली शिखर वार्ता के दौरान यह बयान दिया।

इसे भी पढ़ें: पुतिन के साथ शिखर वार्ता करने के लिए किम जोंग-उन पंहुचे रूस

केसीएनए ने किम और पुतिन की बातचीत को ‘‘स्पष्ट एवं मित्रवत’’ बताया। किम के यह बयान देने से करीब एक सप्ताह पहले ही उत्तर कोरिया ने अमेरिका के साथ वार्ता से अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ को हटाए जाने की मांग की थी और उन पर वार्ता प्रक्रिया को पटरी से उतारने का आरोप लगाया था। केसीएनए ने बताया कि उत्तर कोरिया के नेता ने कहा, ‘‘कोरियाई प्रायद्वीप और क्षेत्र में हालात अब एक अहम बिंदु पर पहुंच गए हैं।’’ एजेंसी के अनुसार, किम ने चेताया कि हालात ‘‘फिर से पुरानी स्थिति पर पहुंच सकते हैं क्योंकि अमेरिका ने हाल में दूसरी डीपीआरके-अमेरिका शिखर वार्ता में बदनीयत के साथ एकतरफा रुख अपनाया।’’

इसे भी पढ़ें: ट्रंप के साथ तीसरी शिखर वार्ता के लिए तैयार हैं किम जोंग उन

किम-ट्रम्प शिखर वार्ता फरवरी में बिना किसी समझौते के समय से पूर्व समाप्त हो गई थी। केसीएनए के अनुसार, किम ने पुतिन से कहा कि उत्तर कोरिया ‘‘हर संभावित स्थिति के लिए स्वयं को तैयार करेगा।’’ एजेंसी ने बताया कि किम ने पुतिन को ‘‘सुविधाजनक समय पर’’ उत्तर कोरिया आने का आमंत्रण दिया और पुतिन ने यह आमंत्रण स्वीकार कर लिया। 

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान