लखीमपुर में धरती के नीचे दरारों से आग और धुआं निकलता देख मची अफरातफरी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 15, 2019

लखीमपुर खीरी (उप्र)। दक्षिण खीरी वन मंडल में मोहम्मदी के जंगलों में अनुपजाऊ भूमि के नीचे आग लगने और वहां से धुआं उठता देख आसपास के गांवों में अफरातफरी मच गयी। बेला पहाडा और मुदा गालिब गांवों के लोग हैरान हो गए कि भूमि की दरारों से धुआं कैसे उठ रहा है। मुदा गालिब गांव के 72 वर्षीय हुकुम सिंह ने कहा कि उन्होंने ऐसा मंजर जीवन में कभी नहीं देखा। सिंह ने आशंका जतायी कि आग से उनके खेतों में खड़ी फसल को नुकसान हो सकता है। गांव के ही 75 वर्षीय भाईलाल ने इसे प्रकृति का चमत्कार बताया।

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान से जुड़ी घटनाओं में 13 लोगों की मौत, सहायता राशि की घोषणा

गांववासियों ने इस आशंका के चलते वन एवं प्रशासन अधिकारियों को जानकारी दी कि आग कहीं खेतों और आसपास के जंगलों में ना फैल जाए। मोहम्मदी के तहसीलदार विकास दुबे ने स्थानीय वन अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचकर जायजा लिया। दुबे ने बताया कि यह प्राकृतिक घटना है, जिसमें भूमि के नीचे की खाद मिट्टी की पर्त में आग लग जाती है।

 

उन्होंने बताया कि जिस भूमि के नीचे आग लगी है, वह कई दशकों से बंजर पड़ी है। इस भूमि पर सूखी पत्तियां, टहनियां, अन्य जंगली अपशिष्ट पदार्थ काफी मात्रा में एकत्र हैं । इसी से जमीन के नीचे खाद-मिट्टी की पर्त बन गयी। इसमें आग लगने से भूमि के नीचे दरारों से धुआं उठता दिख रहा है।

इसे भी पढ़ें: अलीगढ़ के बाद उत्तर प्रदेश के नवाबगंज में आठ साल की बच्ची से बलात्कार

मंडल वन अधिकारी :दक्षिण खीरी: समीर कुमार ने भी इसे प्राकृतिक घटना करार दिया और दुबे जैसा ही तर्क दिया कि भूमि के नीचे खाद-मिट्टी की पर्त में आग लगी है, जिससे भूमि की दरारों से धुआं उठ रहा है। कुमार ने भाषा को बताया कि उन्होंने वन अधिकारियों को तत्काल मौके पर पहुंचकर पूरे क्षेत्र की खुदाई कराने को कहा है ताकि आग आसपास के जंगलों में ना फैलने पाये।

 

प्रमुख खबरें

Uttar Pradesh: यादव लैंड में अखिलेश की असली परीक्षा, जानिए तीसरे चरण की 10 सीटों का समीकरण

अगर पाकिस्तान क्रिकेट टीम वर्ल्ड कप हारी... पूर्व पाक प्लेयर ने पीसीबी को लताड़ा

Saath Nibhaana Saathiya के सेट से गोपी बहू की विदाई पर फूट-फूट कर रोई थी कोकिलाबेन, Devoleena Bhattacharjee और Gia Manek में से कौन था फेवरेट?

हिन्दू विवाह पर सर्वोच्च अदालत का स्वागतयोग्य फैसला