सरकार को अब भी उम्मीद, गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने भारत आएंगे ट्रंप

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 02, 2018

 नयी दिल्ली। भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अमेरिका के साथ यह तय करने पर बातचीत कर रहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत की यात्रा पर कब आ सकते हैं। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही ट्रंप ने अपने व्यस्त कार्यक्रम का हवाला देते हुए अगले साल के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने का न्योता अस्वीकार कर दिया था।

 

 

यह भी पढ़ें: ट्रंप को बिना सोचे न्यौता देना सरकार की कूटनीतिक विफलता: आनंद शर्मा

 

रवीश कुमार ने क्या कहा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि उच्च स्तरीय बातचीत दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी का एक अनिवार्य हिस्सा है और दोनों देश यह तय करने में जुटे हुए हैं कि ट्रंप भारत का दौरा कब कर सकते हैं। कुमार ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, “भारत और अमेरिका, दोनों यह निर्णय करने पर बातचीत कर रहे हैं कि ट्रंप भारत कब आ सकते हैं।” कुमार ने अगले वर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के भारत के न्योते को अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा अस्वीकार किए जाने के संबंध में पूछे जाने पर यह बात कही।

 

यह भी पढ़ें: व्हाइट हाउस ने किया स्पष्ट, भारत की गणतंत्र दिवस परेड में शामिल नहीं होंगे ट्रंप

 

व्हाइट हाउस ने क्या कहा था

इससे पहले ट्रंप के फैसले के बारे में पूछे जाने पर व्हाइट हाउस प्रवक्ता ने कहा था, “राष्ट्रपति ट्रंप 26 जनवरी 2019 को भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि बनने के प्रधानमंत्री मोदी के न्योते से सम्मानित महसूस कर रहे थे लेकिन व्यस्त कार्यक्रम के चलते वह इसमें शामिल नहीं हो सकते हैं।”  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून 2017 में वाशिंगटन में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ हुई वार्ता के दौरान ट्रंप को भारत आने का न्योता दिया था।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज