पेंशन लाभ देने के मामले में भारत फिसड्डी: अध्ययन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 23, 2018

मुंबई। भारत बेहतर लाभ के साथ सेवानिवृत्ति आय व्यवस्था उपलब्ध कराने के मामले में फिसड्डी है। भारत कुल 34 देशों में नीचे से दूसरे स्थान पर है। मेलबर्न मर्सर ग्लोबल पेंशन सूचकांक ने पता चलता है कि दुनिया भर में उम्रदराज होती आबादी सरकारों के लिये चुनौती है। नीति निर्माता अपने सेवानिवृत्त लोगों को ऐसी वित्तीय सुरक्षा उपलब्ध कराने को लेकर संघर्ष कर रहे हैं जो न केवल व्यक्तिगत रूप से पर्याप्त हो बल्कि अर्थव्यवस्था के लिये भी बेहतर हो। अध्ययन में कहा गया है कि भारत सेवानिवृत्ति आय प्रणाली को मजबूत करने की दिशा में धीमा लेकिन निरंतर आगे बढ़ रहा है। हालांकि 34 देशों की रैंकिग में वह नीचे से दूसरे स्थान पर है।

वह सूची में ‘ग्रेड डी’ में जापान, चीन, दक्षिण कोरिया, मेक्सिको तथा अर्जेन्टीना के साथ है। सूचकांक में 34 देशों में सेवानिवृत्ति आय प्रणाली के आकलन के लिये तीन उप-सूचकांक- उसका पर्याप्त होना, भरोसेमंद और ईमनदारी का उपयोग किया गया है। अध्ययन में कुल 34 देशों की 34 पेंशन प्रणाली का आकलन किया गया है। इसके अनुसार नीदरलैंड और डेनमार्क क्रमश: 80.3 तथा 80.2 अंक के साथ ए श्रेणी में हैं।

इसका मतलब है कि इन देशों में वैश्विक स्तर की सेवानिवृत्ति आय प्रणाली है और ये कल की उम्रदराज होने वाली आबादी के लिये पूर्ण रूप से तैयार हैं। पर्याप्त उप-सूचकांक के मामले में जर्मनी 79.9 अंक तथा फ्रांस 79.5 अंक के साथ उच्च स्तर पर हैं। वहीं मेक्सिको 37.3 तथा भारत 38.7 के साथ निम्न स्थान पर है। अध्ययन में यह पाया गया है कि भारत भरोसेमंद और ईमानदार व्यवस्था के मामले में 2017 के स्तर को बरकरार रखा है। हालांकि कुल मिलाकर सूचकांक मूल्य 2017 के 44.9 से घटकर 2018 में 44.6 पर आ गया। 

प्रमुख खबरें

हरियाणा के किसान ने अपने बेटे की शिक्षा के लिए जमीन बेची, साथी भारतीय दोस्तों ने ऑस्ट्रेलिया में उसकी हत्या कर दी

भारतीय शेयर बाजार मामूली बढ़त पर हुआ बंद, सेंसेक्स 17 अंक चढ़कर 73,895 पर बंद

Prajatantra: जवानों की शहादत पर सियासत, चन्नी के चुनावी स्टंट वाले बयान पर विवाद, भड़की भाजपा

Glowing Skin: गर्मियों में ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए खाएं ये 5 सुपरफूड