India GDP: उम्मीद से बेहतर रही रफ्तार, जीडीपी की ग्रोथ रेट 7 प्रतिशत के पार

By अभिनय आकाश | May 31, 2023

देश की जीडीपी विकास दर 2022-23 के लिए आज आंकड़े जारी किए गए हैं। भारत की जीडीपी विकास दर 2022-23 में 7.2 प्रतिशत रही है। भारत सरकार के अनुसार 2022-23 के दौरान वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि 2021-22 में 9.1 प्रतिशत की तुलना में 7.2 प्रतिशत अनुमानित है। केंद्रीय सांख्यकीय मंत्रालय की तरफ से ये आंकड़े जारी किए गए हैं। बता दें कि वित्त वर्ष 2022 की चौथी तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 4 फीसदी दर्ज की गई थी। वित्त वर्ष 23 की तीसरी तिमाही में जीडीपी दर 4.4 फीसदी थी। जबकि वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में ये 6.3 फीसदी थी और वित्त वर्ष 23 की पहली तिमाही में ये 13.2 फीसदी थी। 

इसे भी पढ़ें: Reserve Bank of India बना रहा है ऐसा पोर्टेबल पेमेंट सिस्टम जो विनाशकारी परिस्थितियों में भी रहेगा एक्टिव

भारतीय रिजर्व बैंक ने इससे पहले संकेत दिए थे कि चालू वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की विकास दर में तेजी जारी रहेगी, हालांकि सरकार को भू-राजनीतिक विकास जैसे बाहरी झटकों के प्रभावों को कम करना होगा और मध्यम अवधि में सतत विकास हासिल करने के लिए संरचनात्मक सुधारों पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

इसे भी पढ़ें: बिना पहचान पत्र 2000 रुपये का नोट बदलने की इजाजत क्यों? RBI की प्रक्रिया के खिलाफ SC में याचिका

रिज़र्व बैंक द्वारा जारी 311 पन्नों की वार्षिक रिपोर्ट में चेतावनी दी कि वैश्विक मंदी की अटकलों, भू-राजनीतिक तनाव और वित्तीय बाजारों में अस्थिरता बढ़ने की संभावना है, जो सभी ग्रोथ पर असर डालेंगे। कुछ विकसित देशों में बैंक वित्तीय बाजारों में बढ़ती अस्थिरता के कारण हाल ही में विफल रहे हैं। इससे वैश्विक वित्तीय स्थिरता को खतरा पैदा हो गया। केंद्रीय बैंक ने रिपोर्ट में कहा कि मार्च में पैदा हुई यह स्थिति घट रही है और उपयुक्त नीतिगत फैसलों के कारण इसमें सुधार हो रहा है।

प्रमुख खबरें

इस देश में फिर जलेगी कुरान! इस्लामिक देशों में मच गया बवाल

मेरे लिए अमेठी और रायबरेली अलग-अलग नहीं : Rahul Gandhi

डूब रहे थे 20 पाकिस्तानी! भारत ने ऐसे बचाई जान, अरब सागर में नौसेना की कार्रवाई

अगर आपको भी इन चीजों के खाने से होती है क्रेविंग, तो शरीर में है विटामिन्स की कमी