राष्ट्रीय युवा संसद में बोले बिरला, पिछले सात दशकों की यात्रा में भारत का लोकतंत्र निरंतर सशक्त और समृद्ध हुआ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 11, 2021

नयी दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को कहा कि पिछले सात दशकों की यात्रा में भारत का लोकतंत्र निरंतर सशक्त और समृद्ध हुआ है जिसका पता इस बात से चलता है कि हमारे यहाँ सत्ता परिवर्तन हमेशा सुचारु रूप से और लोकतान्त्रिक परम्पराओं के अनुसार हुआ है। राष्ट्रीय युवा संसद 2021 को संबोधित करते हुए बिरला ने कहा कि स्वतन्त्रता के पूर्व युवाओं ने बलिदान देकर जिस प्रकार से देश को आजाद कराया था, उसी तरह आज युवाओं को भारत को समृद्धि और प्रगति के पथ पर आगे बढ़ाने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करना होगा। 

इसे भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों ने संसद भवन में चौधरी चरण सिंह को पुष्पांजलि अर्पित की 

उन्होंने कहा, ‘‘ देश को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए यह आवश्यक है कि युवा इस कार्य में योगदान करें। यह उनका दायित्व भी है और कर्तव्य भी है। ’’ लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि लोकतंत्र के प्रति देश में लोगों के विश्वास में लगातार वृद्धि हुई है और पिछले सात दशकों की यात्रा में भारत का लोकतंत्र निरंतर सशक्त और समृद्ध हुआ है। बिरला ने कहा, ‘‘ हमारे लोकतन्त्र की परिपक्वता का पता इस बात से भी चलता है कि हमारे यहाँ सत्ता परिवर्तन हमेशा सुचारु रूप से और लोकतान्त्रिक परम्पराओं के अनुसार हुआ है।’’

लोकसभा अध्यक्ष का यह बयान ऐसे समय में आया है जब अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिये चुनाव परिणाम आने के बाद पिछले दिनों अभूतपूर्व स्थिति देखने को मिली है। लोकसभा सचिवालय के बयान के अनुसार, बिरला ने कहा कि आने वाले समय में देश के नौजवान अपनी बौद्धिक क्षमता, तकनीकी ज्ञान और कौशल के माध्यम से नवाचार आधारित विश्व में अग्रणी भूमिका निभाएंगे। लोकसभा अध्यक्ष ने कहा ,‘‘लोकतंत्र में हम अपने विचारों और अनुभवों को साझा करते हैं, उन पर बहस और विमर्श करते हैं तथा व्यापक चर्चा के बाद किसी निष्कर्ष पर पहुंचते हैं। 

इसे भी पढ़ें: कंपनी सचिवों के 48वें राष्ट्रीय अधिवेशन में बोले ओम बिरला, कोरोना की चोट से तेजी से उबर रही है अर्थव्यवस्था 

उन्होंने कहा कि यही लोकतांत्रिक व्यवस्था की ताकत है जो सबको अपने मत को प्रकट करने का अधिकार देती है। बिरला ने यह भी आशा व्यक्त की कि युवा संसद नेशन फ़र्स्ट के संकल्प के साथ लोकतंत्र के सशक्तीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। लोकसभा अध्यक्ष ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की पुण्यतिथि पर राष्ट्र के प्रति उनके योगदान का उल्लेख किया और कहा कि शास्त्री जी सादगी और दृढ़ता की मिसाल थे और उन्होंने देश की सुरक्षा और खाद्य सुरक्षा के लिए काम करने वालों के वास्ते ‘जय जवान जय किसान’ का नारा दिया।

बिरला ने कहा कि जिस प्रकार शास्त्री जी ने खाद्य सुरक्षा में आत्मनिर्भरता का मार्ग प्रशस्त किया, उसी तरह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आत्मनिर्भर भारत के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू ने कहा कि एक भारत, श्रेष्ठ भारत के सपने को साकार करने के कार्य में युवाओं को शामिल करने के लिए इस वर्ष नई पहल की गई हैं। उन्होंने राष्ट्रीय युवा संसद महोत्सव 2021 में युवाओं की सहभागिता का उल्लेख करते हुए आशा व्यक्त की कि इस कार्यक्रम से उन्हें अपने सामाजिक और आर्थिक विचार साझा करने के लिए मंच मिलेगा और लोकतान्त्रिक मूल्यों को आत्मसात करने में मदद मिलेगी। इस महोत्सव के समापन सत्र का आयोजन मंगलवार किया जाएगा। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी युवा प्रतिभागियों को डिजिटल माध्यम से संबोधित करेंगे।

प्रमुख खबरें

भारत का लक्ष्य महाशक्ति बनने का है, हम पैसे के लिए भीख मांगते फिर रहे, पाकिस्तानी सांसद ने संसद में उठाए सवाल

जल्द होगा ऐलान.. T20 World Cup की टीम के लिए अहमदाबाद में बैठक करेंगे भारतीय सेलेक्टर्स

वाराणसी एयरपोर्ट पर बम फिट है, रिमोट दबाते धमाका होगा, बनारस समेत 30 हवाईअड्डों को विस्फोटक से उड़ाने की धमकी भरा मेल

Summer Drinks: खाली पेट पिएं सौंफ और मिश्री का पानी, मिलेंगे अद्भुत 6 फायदे