Modi vs Rahul Round 2: अडानी मुद्दे पर परोक्ष प्रतिक्रिया से इतर आज प्रधानमंत्री राज्यसभा में किन मुद्दों पर कर सकते हैं बात?

By अभिनय आकाश | Feb 09, 2023

अडानी मुद्दे पर सरकार पर विपक्ष के लगातार हमले के एक दिन बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को दोपहर 2 बजे राज्यसभा में बोलने वाले हैं। लोकसभा में पीएम मोदी ने बिजनेस टाइकून गौतम अडानी का उल्लेख नहीं किया, लेकिन यूपीए शासन के घोटालों और उनकी घड़ी में भारत के शानदार प्रदर्शन को सूचीबद्ध करके विपक्ष के पूंजीवाद और भ्रष्टाचार के आरोपों को खारिज करने की कोशिश की। प्रधानमंत्री द्वारा उस जवाबी हमले की निरंतरता आज उच्च सदन में होने की उम्मीद है जब वह राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देंगे।

इसे भी पढ़ें: पूरे विश्व में बज रहा है मोदी सरकार की सफल विदेश नीति का डंका

अडानी एंटरप्राइजेज और अन्य अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों को अमेरिका स्थित शॉर्ट-सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च द्वारा समूह के खिलाफ कई आरोप लगाए जाने के बाद शेयर बाजारों में गिरावट का सामना करना पड़ा है। राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर उद्योगपति गौतम अडानी को लाभ पहुंचाने के लिए नियमों में ढील देने का आरोप लगाया था और उनके संबंधों पर सवाल उठाया था और पूछा था कि टाइकून ने कई विदेशी व्यापारिक संपर्क कैसे हासिल किए। कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने बुधवार को मांग की कि आरोपों की संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) द्वारा जांच की जाए।

इसे भी पढ़ें: संसद में की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिल्म पठान की तारीफ? पीएम के बयान पर शाहरुख खान के फैंस हुए फिदा

सरकारें आमतौर पर जेपीसी जांच के लिए सहमत नहीं होती हैं क्योंकि इस तरह के पैनल के गठन को व्यापक रूप से सत्ताधारी पार्टी के लिए राजनीतिक चढ़ाई और शर्मिंदगी के रूप में देखा जाता है। जेपीसी में विपक्षी दलों के सदस्य भी शामिल होते हैं जो सत्ता में बैठे लोगों से सवाल कर सकते हैं। अपने भाषण में, पीएम मोदी ने अडानी या उनके व्यापारिक समूह का उल्लेख नहीं किया, लेकिन उन्होंने कहा कि करोड़ों भारतीयों द्वारा उन पर जताया गया विश्वास उनका "सुरक्षा कवच" था, जिसे उनके विरोधियों के दुर्व्यवहार और आरोपों से भंग नहीं किया जा सकता था। 

प्रमुख खबरें

Maharashtra Minister Mangal Prabhat Lodha ने किया दावा, इस बार Modi की लहर नहीं तूफान चल रहा है

Lok Sabha Election 2024 Phase 3 Voting: तीसरे चरण का मतदान संपन्न, असम में सबसे ज्यादा हुई वोटिंग

हरियाणा में गहराया सियासी संकट, 3 निर्दलीय विधायकों ने सैनी सरकार से वापस लिया समर्थन, कांग्रेस का दावा- बीजेपी खो चुकी है बहुमत

सीमा पर तनाव के बीच भारत में तैनात होंगे चीन के राजदूत, Xu Feihong के नाम पर जिनपिंग की मुहर