भारत-पाक के बीच तनाव कम करने से अपार अवसर खुलेंगे : जुबैर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 25, 2019

नयी दिल्ली। पुलवामा हमले को लेकर भारत और पाकिस्तान में बढ़ते तनाव के बीच सऊदी अरब के विदेश मंत्री आदेल बिन अहमद अल-जुबैर ने कहा कि कश्मीर मुद्दे का हल राजनीतिक रूप से इस तरह निकाला जाना चाहिए कि भारत, पाकिस्तान और कश्मीर की जनता सभी का हित सधता हो। सऊदी अरब के विदेश मंत्री ने दोनों देशों के बीच तनाव कम करने के लिए कदम उठाने की वकालत करते हुए कहा कि इससे दोनों के लिए जबर्दस्त अवसर खुलेंगे।

इसे भी पढ़ें: कुरैशी ने कश्मीर को लेकर संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख को पत्र लिखा

अल-जुबैर ने पिछले सप्ताह पीटीआई को दिये साक्षात्कार में कहा, ‘‘मेरा मानना है कि मुद्दे को राजनीतिक रूप से इस तरह से सुलझाया जाना चाहिए कि भारत, पाकिस्तान और कश्मीर की जनता, तीनों के हित सधें।’’ वह सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य के रूप में भारत आये थे।

इसे भी पढ़ें: कुलभूषण जाधव मामला: भारत ने ICJ में पाक वकील की अभद्र भाषा पर जताई आपत्ति

उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि जहां सद्भाव है, जहां विश्वास है, वहां संभावनाएं खुलती हैं। लेकिन संदेह के साथ और सद्भाव के अभाव में आपमें अविश्वास पैदा होता है और जब ऐसा होता है तो सबकुछ रुक जाता है तथा तनाव बढ़ जाता है।’’ सऊदी विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि अगर भारत और पाकिस्तान दोनों चाहें तो उनके बीच मध्यस्थता के लिए तथा तनाव कम करने के लिए सऊदी अरब भूमिका निभाने पर विचार कर सकता है।

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America