ब्याज दरों में कटौती से वृद्धि को प्रोत्साहन मिलेगा, कर्ज सस्ता होगा: वित्त मंत्री

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 08, 2019

नयी दिल्ली। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बृहस्पतिवार को कहा कि रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दर में कटौती से अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिलेगा और छोटे कारोबारियों तथा घर खरीदारों को सस्ता कर्ज उपलब्ध हो सकेगा। रिजर्व बैंक ने बृहस्पतिवार को चालू वित्त वर्ष की अंतिम द्वैमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर को चौथाई प्रतिशत घटाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया है। माना जा रहा है कि केंद्रीय बैंक के इस कदम से ब्याज दरें नीचे आएंगी।  

 

गोयल ने ट्वीट किया, ‘‘रिजर्व बैंक द्वारा रेपो दर को 0.25 प्रतिशत घटाकर 6.25 प्रतिशत करने और रुख को बदलकर ‘तटस्थ’ करने के फैसले से अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिलेगा। इससे छोटे कारोबारियों, घर खरीदारों को सस्ता कर्ज उपलब्ध हो सकेगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।’’ रिजर्व बैंक के फैसले का स्वागत करते हुए आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने कहा कि यह काफी संतुलित और अग्रसारी नीतिगत समीक्षा है। 

 

यह भी पढ़ें: केंद्र में सरकार बदलने पर नयी औद्योगिक नीति लायेंगे: ममता बनर्जी

 

गर्ग ने ट्वीट किया, ‘‘वृद्धि और मुद्रास्फीति का आकलन वास्तविकता के करीब है।’’ उन्होंने रिजर्व बैंक द्वारा अपने रुख को बदलकर तटस्थ करने और रेपो दर में चौथाई प्रतिशत की कटौती के फैसले का स्वागत किया। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दर में चौथाई प्रतिशत की कटौती का स्वागत करते हुए कहा कि इससे निजी निवेश को प्रोत्साहन मिलेगा और निवेशकों की धारणा में सुधार होगा। 

 

प्रमुख खबरें

अजीत डोभाल, रॉ चीफ, विक्रम यादव, गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या का क्या था सीक्रेट प्लान?

भारत का लक्ष्य महाशक्ति बनने का है, हम पैसे के लिए भीख मांगते फिर रहे, पाकिस्तानी सांसद ने संसद में उठाए सवाल

जल्द होगा ऐलान.. T20 World Cup की टीम के लिए अहमदाबाद में बैठक करेंगे भारतीय सेलेक्टर्स

वाराणसी एयरपोर्ट पर बम फिट है, रिमोट दबाते धमाका होगा, बनारस समेत 30 हवाईअड्डों को विस्फोटक से उड़ाने की धमकी भरा मेल