इराक के प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी ने गहराते संकट के बीच की इस्तीफे की घोषणा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 30, 2019

बगदाद। सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 40 से अधिक लोगों के मारे जाने और इराक के एक शीर्ष शिया धर्मगुरु द्वारा समर्थन वापस लेने की सांसदों से अपील करने के बीच इराकी प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह संसद को अपना इस्तीफा सौंपेंगे। अब्दुल महदी ने एक बयान में कहा कि उन्होंने अयातुल्ला अली अल सिस्तानी के उपदेश ‘‘बहुत ध्यान से सुने’’ और उनके आह्वान के जवाब में और ‘‘उस पर जल्द से जल्द अमल करने’’ के लिए यह फैसला किया।

इसे भी पढ़ें: इराक में 390 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों की मौत के बाद मचा कोहराम

उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देते हुए एक आधिकारिक ज्ञापन संसद को दूंगा ताकि संसद अपने विकल्पों की समीक्षा कर सके। सिस्तानी ने शुक्रवार को अपने साप्ताहिक उपदेश में कहा कि प्रधानमंत्री महदी की सरकार चुनने वाली संसद को ‘‘अपने विकल्पों पर पुनर्विचार’’ करना चाहिए। इससे पहले, इराक में विभिन्न शहरों में जारी प्रदर्शनों के बीच सरकार ने सख्त कार्रवाई की, जिसके चलते करीब 40 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई।

इसे भी पढ़ें: इराक में सरकार विरोधी प्रदर्शन में दो लोगों की मौत, 20 घायल

बृहस्पतिवार को हुई हिंसा के बाद अक्टूबर से देश में अब तक 390 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 15,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। इराक के मानवाधिकार आयोग ने बताया कि सबसे अधिक संख्या में लोग दक्षिणी नसिरिया में मारे गए। यहां सुरक्षा बलों ने रैलियों को खत्म करने के लिए अत्यधिक बल प्रयोग किया और इस दौरान 25 लोगों की मौत हो गई। बगदाद में दो प्रदर्शनकारियों और नजफ में दस प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई। नजफ में प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को ईरान के वाणिज्य दूतावास को आग लगा दी थी। वे लोग इराक में तेहरान के राजनीतिक दबदबे का विरोध कर रहे थे।

प्रमुख खबरें

Microsoft OneNote: काम करते समय हो रहे हैं परेशानी? आईए जानें माइक्रोसॉफ्ट एप के बेहतरीन एआई तकनीक के बारे में

ED की टीम आई तो उनकी भी आंखों में आंसू थे, अजित पवार द्वारा मजाक उड़ाए जाने पर रोहित पवार का आया रिएक्शन

कन्नौज में अखिलेश तो रायबरेली में राहुल की होगी हार, केशव मौर्य बोले- देश विरोधी ताकतें नहीं चाहती कि मोदी फिर से PM बने

Champions Trophy 2025 के लिए पाकिस्तान का दौरा करेगी टीम इंडिया? BCCI ने दिया बड़ा अपडेट