Mukesh Ambani को पछाड़ने वाले जैक मा के हाथ से निकल गया कंपनी का कंट्रोल, चीन सरकार से पंगा पड़ा महंगा

By अभिनय आकाश | Jan 07, 2023

एक गरीब परिवार में जन्मे अलीबाबा के संस्थापक जैक मा बड़े होकर चीन के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बन गए। लेकिन पिछले कुछ महीनों में उनके सितारे गर्दिश में ही चलते नजर आए। पहले तो अलीबाबा के संस्थापक के कुछ दिन पहले जापान के टोक्यो में परिवार के साथ होने की बात सामने आई थी। अब खबर है कि चीनी अरबपति जैक मा का देश के सबसे बड़े फिनटेक प्लेटफॉर्म एंट ग्रुप पर नियंत्रण नहीं रहेगा। एंट ग्रुप में वोटिंग स्ट्रक्चर में बदलाव का ऐलान किया है। बता दें कि इस ग्रुप को जैक मा ने ही खड़ा किया था और बुलंदियों पर पहुंचाया था। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार उनके वोटिंग राइट्स भी बेहद कम कर दिए गए हैं। कभी एंट ग्रुप में मा के पास 50 फीसदी वोटिंग राइट्स थे। लेकिन अब ये 6.2 फीसदी रह गए हैं। वहीं एंट्स में उनकी हिस्सेदारी महज 10 फीसदी रह गई। 

इसे भी पढ़ें: चीन की 160 खिलौना कंपनियों को भारत में नहीं मिला गुणवत्ता प्रमाणपत्र

क्यों लिया ये फैसला?

कहा जा रहा है कि जैक मा ने चीनी रेगुलेशन को खुश करने के लिए बड़ा बदलाव किया है। हालांकि आईपीओ लाने के लिए इसे और लंबे वक्त का इंतजार करना पड़ेगा। बता दें कि चीन के शेयर मार्केट में लिस्ट होने के लिए कंपनी के कंट्रोलर में पिछले तीन साल में कोई बदलाव नहीं होने जैसे नियम हैं। इसके अलावा शंघाई के स्टाक मार्केट में लिस्ट होने के लिए ये अवधि दो साल की है। जबकि हांगकांग के स्टाक मार्केट के लिए एक साल है। 

इसे भी पढ़ें: Purvottar Lok: अमित शाह के दौरों ने बढ़ाया पूर्वोत्तर के चुनावी राज्यों का सियासी तापमान, Arunachal Pradesh से राजनाथ ने चीन को दिया सख्त संदेश

थोड़ा बैकग्राउंड समझ लेते हैं 

मार्च 2020 में मुकेश अंबानी को पछाड़कर एशिया के सबसे बड़े रईस बन गए थे। लेकिन फिर अलीबाबा के संस्थापक द्वारा अक्टूबर 2020 में एक विवादास्पद भाषण देने के बाद शुरू हुआ था। उन्होंने कहा था कि चीन के सरकारी बैंकों की "पॉन शॉप मानसिकता" है। तब से, मा द्वारा स्थापित दो कंपनियों एंट ग्रुप और अलीबाबा ने नियामक बाधाओं का लगातार सामना किया। उन्होंने वैश्विक बैंकिंग नियमों को बुजुर्गों का क्लब करार दिया था। जैक मा के इस बयान के बाद चीन की कम्युनिस्ट पार्टी नाराज हो गई थी और चीन में इस आलोचना को क्मयुनिस्ट पार्टी पर हमले के रूप में लिया गया। 

प्रमुख खबरें

TMC MLA Asit Majumdar ने BJP पर लगाए गंभीर आरोप, बोले - हुगली में बड़े अंतर से जीतेगी TMC

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़, 12 माओवादी ढेर

बिहार: पटना साहिब सीट से रविशंकर प्रसाद ने दाखिल किया नामांकन, बोले- देश के लिए काम करना जारी रखूंगा

Hooghly की जनता का Mamta सरकार से मोह भंग, Modi को जिताने का किया दावा