झारखंड में जज का मर्डर या हादसा? बीजेपी ने कहा- CBI से करानी चाहिए जांच

By अभिनय आकाश | Jul 30, 2021

झारखंड के धनबाद में जज की टहलने के दौरान एक ऑटो से टक्कर के बाद हुई मौत को लेकर विवाद गहराता जा रहा है। देश की सर्वोच्च अदालत के समक्ष भी मामला उठाया जा चुका है और हाई कोर्ट ने एसआईटी गठन के आदेश भी जारी कर दिए हैं। लेकिन पूरे मामले को लेकर बीजेपी ने राज्य सरकार को निशाने पर लिया है और सीबीआई जांच की मांग भी कर डाली है। भाजपा नेता और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी ने कहा कि झारखंड में क़ानून व्यवस्था की हालत ठीक नहीं है। हालत इतनी खराब है कि एक न्यायाधीश की ऑटो से टक्कर मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस ठीक से इस मामले की जांच नहीं कर सकती है इसलिए मामले की जांच सीबीआई से करानी चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: झारखंड में जज की हत्या ! देश के न्यायाधीशों ने सुरक्षा के प्रति जताई चिंता

CJI के समक्ष उठा मुद्दा

बार एसोसिएशन द्वारा झारखंड जज की मौत का मामला सुप्रीम कोर्ट के समक्ष उठाया गया। जिस पर भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने कहा कि उन्होंने इस मसले पर झारखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस से बात की है। हाईकोर्ट ने भी इस मामले में संज्ञान लेकर राज्य सरकार को नोटिस सौंपा है और घटना का जवाब मांगा है। 

हाईकोर्ट ने राज्य की कानून- व्यवस्था की विफलता बताया

झारखंड हाईकोर्ट ने धनबाद में ऑटो से टक्कर मारकर जिला एवं सत्र न्यायाधीश उत्तम आनंद की कथित तौर पर की गयी हत्या पर नाराजगी व्यक्त करते हुए इसे राज्य की कानून- व्यवस्था की विफलता बताया। साथ ही जज की मौत की जांच के लिए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के नेतृत्व में विशेष जांच दल (एसआईटी) के गठन का आदेश दिया और कहा है कि जांच की निगरानी हाई कोर्ट द्वारा किया जाएगा। 

प्रमुख खबरें

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA

Jio, Airtel, Vodafone Idea 96,317 करोड़ रुपये की स्पेक्ट्रम नीलामी में भाग लेंगी

Justice SK Mishra बने GST अपीलीय न्यायाधिकरण के पहले अध्यक्ष, वित्त मंत्री ने दिलाई शपथ

Madhya Pradesh में कांग्रेस ने की जोरदार वापसी, भाजपा को भी क्लीन स्वीप की आस