भारत में फिर फैल रहा Corona Virus, वैरिएंट Omicron BF.7 से बचने के लिए ध्यान में रखें ये जरुरी बातें

By एकता | Dec 23, 2022

चीन में इस समय कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन BF.7 (Omicron BF.7) ने कहर मचा रखा है। सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि इस नए वैरिएंट ने चीन में अब तक 20 लाख लोगों की जान ले ली है। कोरोना के इस नए वैरिएंट की वजह से चीन के हालात हर दिन बदतर होते जा रहे हैं। देश के अस्पतालों में बेड नहीं है और मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। आलम यह कि मुर्दा घरों में लाशें एक के ऊपर एक पड़ी हुई हैं। लोगों को अंतिम संस्कार के लिए 3-4 दिनों का इंतजार तक करना पड़ रहा है।


चीन में कहर मचाने वाला ओमिक्रॉन BF.7 अब धीरे-धीरे भारत में भी अपने पैर पसारने लग गया है। भारत में अब तक ओमिक्रॉन BF.7 वैरिएंट के चार केस मिल चुके हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार बैठकें कर इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। देशभर में कई पाबंदियां लागू हो गयी है, इसके अलावा नेजल वैक्सीन को भी मंजूरी मिल गई है। एक्सपर्ट्स ने कोरोना को बढ़ने से रोकने के लिए लोगों को अपनी तरफ से एहतियात बरतने की सलाह दी है। ऐसे में चलिए आपको बताते हैं ओमिक्रॉन BF.7 के प्रकोप को रोकने के लिए आपको क्या सावधानियां बरतनी चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें: Vegetables Contain Tapeworms । सिर्फ पत्ता और फूल गोभी में ही नहीं... इन सब्जियों में भी पाए जाते हैं दिमाग को नुकसान पहुंचाने वाले कीड़े


कोविड वैक्सीन लगवाने से नहीं होगा कोरोना?

कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार बूस्टर डोज लगवाने की सलाह दे रही है। लेकिन अगर आप ये सोच रहे हैं कि बूस्टर डोज के बाद आप कोरोना से बच जाएंगे तो आप बिलकुल गलत सोच रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोरोना वैक्सीन लगवा चुके लोग भी ओमिक्रॉन बीएफ.7 से संक्रमित हो रहे हैं। इसलिए एहतियात बरते और लक्षण दिखने पर कोरोना की जाँच कराएं।


बूस्टर डोज लगवाने के बाद कोरोना हो सकता है?

बहुत से लोगों को लगता है कि अगर उन्हें एक बार कोरोना हो गया है तो अब वह दुबारा इससे संक्रमित नहीं होंगे। अगर आपको भी ऐसा ही लगता है तो आप खुद के साथ साथ दुसरो को भी खतरे में डाल रहे हैं। भारत में अब तक कई ऐसे मामलें मिल चुके हैं, जिनमें मरीज बार-बार कोरोना से संक्रमित हो चुका है।

 

इसे भी पढ़ें: Ectopic Pregnancy के क्या हैं लक्षण, जानें इसके उपचार का तरीका


कोरोना से बचने के लिए बरतें ये सावधानियां

- विदेशों की यात्रा करने से बचें।

- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

- लक्षण दिखते ही खुद को आइसोलेट करें।

- क्रिसमस और नई ईयर की पार्टी घर पर ही करें।

- सार्वजनिक स्थानों पर मास्क जरूर पहनें।

प्रमुख खबरें

Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए रोजाना करें ये काम, घर आएगी सुख-समृद्धि

Shaniwar Vrat Vidhi: इस दिन से शुरू करना चाहिए शनिवार का व्रत, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिलेगी मुक्ति

चार करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री मार्च तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़ीः CBRE

Chhattisgarh : ED ने चावल घोटाले में मार्कफेड के पूर्व MD Manoj Soni को किया गिरफ्तार