किम जोंग ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से की मुलाकात

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 21, 2019

 बीजिंग। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने प्योंगयांग में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की और कहा कि उनका देश अमेरिका के साथ रूकी हुई परमाणु वार्ता पर अपेक्षित प्रतिक्रिया चाहता है। चीन के सरकारी प्रसारणकर्ता सीसीटीवी के अनुसार उत्तर कोरिया के नेता ने कहा कि उत्तर कोरिया धैर्यवान रहना चाहेगा लेकिन उसे उम्मीद है कि संबंधित पक्ष उत्तर कोरिया के साथ समाधान योजना को तैयार करेगा जो एक-दूसरे की चिंताओं का हल करने में मदद करेगा।

बीते 14 वर्षों के दौरान किसी चीनी राष्ट्राध्यक्ष का यह पहला उत्तर कोरियाई दौरा है। इस यात्रा से अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच परमाणु हथियारों को लेकर हो रही वार्ता जो अटकी पड़ी हुई है, वह फिर से शुरू हो सकती है। शी ने इस मुद्दे को ‘बेहद पेंचीदा और संवेदनशील’ बताते हुए कहा कि उनकी सरकार कोरियाई प्रायद्वीप का परमाणु निरस्त्रीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने को तैयार है।

सीसीटीवी के अनुसार उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच वार्ता जारी रहने और इसके लक्ष्य की प्राप्ति की इच्छा रखता है।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप के साथ वार्ता से पहले किम जोंग से मिलने उत्तर कोरिया पहुंचे चीनी राष्ट्रपति

यह वार्ता ऐसे समय में हुई है जब दोनों देशों का अमेरिका के साथ अलग-अलग मामलों को लेकर विवाद चल रहा है। चीन का विवाद कारोबार को लेकर है और उत्तर कोरिया का परमाणु हथियारों को लेकर है। चीन की सरकारी मीडिया ने बताया कि किम ने प्योंगयांग हवाई अड्डे पर शी का स्वागत किया। शी के साथ उनकी पत्नी पेंग लियुआंन,विदेश मंत्री वांग यी तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे। प्योंगयांग में जगह-जगह चीनी झंडे लगे हुए थे और कतारबद्ध स्थानीय लोग सड़क के किनारे शी के स्वागत में खड़े थे। सत्ताधारी पार्टी के मुखपत्र रोडोंग सिनमुन अखबार में मुखपृष्ठ के ऊपरी आधे पन्ने पर शी से जुड़ी खबरें और तस्वीर प्रकाशित की गई है।

प्रमुख खबरें

Rajasthan के कई इलाकों में मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश, तापमान में गिरावट की संभावना

गाजियाबाद के आदमी ने बेटी के प्रेमी को गोली मार दी, फिर कर दिया खुद ही पुलिस को फोन

Single Life । दुनियाभर में बढ़ रही सिंगल लोगों की संख्या, लगाव से क्या है इसका कनेक्शन? रिसर्च में हुआ खुलासा

अदालत ने धनशोधन मामले में शाहजहां की न्यायिक हिरासत 13 मई तक के लिए बढ़ाई