लकड़ी की बची हुई राख से किए जा सकते हैं ये काम

By मिताली जैन | May 07, 2023

कई मौकों पर हम लकड़ी को जलाते हैं। कभी किसी त्योहार तो कभी ठंड के मौसम में खुद को गर्मी देने के लिए लकड़ी को जलाया जाता है। हालांकि, लकड़ी को जलाने के बाद जब उसकी राख बची हुई रह जाती है तो हम उसे यूं ही फेंक देते हैं। हालांकि यह बची हुई राख भी आपके बेहद काम आ सकती है। आप लकड़ी की इस बची हुई राख से अपने कई काम को कर सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको राख का इस्तेमाल करने के कुछ अमेजिंग आइडियाज के बारे में बता रहे हैं-


करें सफाई

अगर आपके पास बर्तन साफ करने की साबुन खत्म हो गई है तो ऐसे में आप राख की मदद से बर्तनों की सफाई कर सकते हैं। पुराने जमाने में भी राख की मदद से बर्तन साफ किए जाते थे। इसकी मदद से आप कई अलग-अलग धातुओं के बर्तनों को साफ कर सकते हैं। जब राख से बर्तनों को साफ किया जाता है तो यह ग्रीस, तेल के दाग व जमी गंदगी को भी साफ करता है।

इसे भी पढ़ें: Skin Care: चिलचिलाती धूप में भी दमकती रहेगी त्वचा, इन घरेलू नुस्खों से रखें स्किन का खास ख्याल

कीड़े-मकोड़ों को रखें दूर

अगर आप अपने घर में चींटियों व कॉकरोच आदि के कारण परेशान हैं तो ऐसे में आप राख की मदद लें। राख कई तरह के छोटे-छोटे कीड़े-मकोड़ों को दूर रखता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप बस उन स्थानों पर राख का छिड़काव करें जहां पर आप उन्हें अक्सर देखते हैं। फिर चाहे वह आपका किचन हो या फिर गार्डन एरिया।


पौधों का रखें ध्यान

अगर आप अपने पौधों का बेहतर तरीके से ख्याल रखना चाहते हैं और उनकी बेहतर ग्रोथ होते हुए देखना चाहते हैं तो ऐसे में आप लकड़ी की राख का इस्तेमाल करें। लकड़ी की राख में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो प्लांट को भी काफी फायदा पहुंचाते हैं। आप इसे प्लांट के अलावा लॉन में भी छिड़क सकते हैं। चूंकि, राख पानी में अधिक घुलनशील होती है, इसलिए आपको बस इसे पानी में घोलना है और फिर इस पानी का छिड़काव करें।


कंपोस्ट में करें शामिल

अगर आप चाहें तो अपनी कंपोस्ट में भी लकड़ी की राख को शामिल कर सकते हैं। यह कंपोस्ट में पोटेशियम के स्तर को बढ़ाने में मदद करेगी। इसलिए, अगर आप चाहें तो इसे कंपोस्ट बनाते समय भी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

जेल जाने की चेतावनी मिलने के बाद ट्रंप ने न्यायाधीश को कुटिल कहा

Uttar Pradesh के इटावा में महिला ने बच्चे के साथ ट्रेन के सामने छलांग लगाई, दोनों की मौत

April GST Collection डाटा आने के बाद दिखी शेयर बाजार में तेजी, Sensex 74,600 के पार, Nifty भी 50 अंक उछला

कुछ लोगों ने मुझे मेरी पार्टी में बेगाना बना दिया है: Anil Vij