कोरोना वायरस के खतरे को कम करने के लिए घर पर ही बनाएं हैंड वॉश

By मिताली जैन | Jun 04, 2020

जब से पूरे विश्व में कोरोना का खतरा बढ़ा है, लोगों ने साफ−सफाई की अहमियत को बारीकी से समझा है। इन दिनों पूरे विश्व में लोग हैंड सैनिटाइजर व हैंडवॉश से हाथ धोने पर जोर देने लगे हैं। दरअसल, कोरोना संक्रमण से बचने का यह एक प्रभावी तरीका है और इसलिए विश्व के हर कोने में लोग इस नियम का पालन कर रहे हैं। वैसे तो मार्केट में आसानी से हैंड वॉश मिल जाते हैं। लेकिन इन दिनों हैंड वॉश व हैंड सैनिटाइजर काफी महंगे मिल रहे हैं। तो क्यों ना आप अपनी सुरक्षा के लिए खुद घर पर ही बेहद आसानी से हैंड वॉश बनाएं। तो चलिए आज हम आपको घर पर पुराने बचे हुए साबुन के टुकड़ों, जिन्हें आप बेकार समझते हैं, उन्हीं से हैंड वॉश बनाने का तरीका बता रहे हैं−

 

इसे भी पढ़ें: किचन में ही नहीं, दालचीनी को इस तरह भी किया जा सकता है इस्तेमाल


हैंड वॉश बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आप अपनी पसंद के साबुन या फिर अगर आपके बाथरूम में साबुन के बचे हुए छोटे टुकड़े हैं तो उन्हें कद्दूकस की सहायता से क्रश कर लें। अब एक पैन में करीबन एक से डेढ़ लीटर पानी डालें और उसे उबालें। इसके बाद गैस को बंद कर दें। अब इसमें तुरंत कद्दूकस किए हुए साबुन को डालें और इसे लगातार हिलाते रहें ताकि साबुन उसमें आसानी से डिसॉल्व हो जाए।

 

जब पानी में साबुन अच्छी तरह घुल जाए, तब आप इसमें दो चम्मच ग्लिसरीन डालकर मिक्स करें। अब आप इसे ढक दें और करीबन दस से बारह घंटे के लिए छोड़ दें। करीबन 12 घंटे बाद लिक्विड साबुन की कंसिस्टेंसी थिक होकर बाजार जैसे हैंड वॉश जैसी हो जाएगी। 

 

इसे भी पढ़ें: शैम्पू की खाली बोतलों का कुछ इस तरह करें बेहतरीन इस्तेमाल


अब आप एक खाली हैंडवॉश डिसपेंसर लें। इसमें आप घर पर तैयार किया हुआ हैंडवॉश डालें। अब आपका होममेड हैंडवॉश इस्तेमाल करने के लिए तैयार है। क्यों है ना यह एकदम सस्ता और बढि़या तरीका। 


मैं खुद भी इस तरह से हैंडवॉश बनाकर इस्तेमाल करती हूं। तो अब आपको हैंडवॉश लेने के लिए पैसे खर्च या फिर बाहर जाने की जरूरत है। इस आसान तरीके से घर पर ही हैंड वॉश बनाएं और इस्तेमाल करें। साथ ही कोरोना के संक्रमण को खुद से दूर करें। 


मिताली जैन

प्रमुख खबरें

वरिष्ठ Congress नेता Digvijay Singh ने EVM पर उठाये सवाल, सुप्रीम कोर्ट पहुँचे

BJP की महिला नेता ने पार्टी के पदाधिकारियों पर लगाया प्रताड़ित करने का आरोप

ईरान के राष्ट्रपति रईसी को ले जा रहे हेलीकॉप्टर की हुई इमरजेंसी लैंडिंग

विकास ही मुख्य मुद्दा, पीएम हिन्दू-मुसलमान नहीं कर रहे, बल्कि विपक्षी दलों की सच्चाई बता रहे : Pushkar Singh Dhami