शैम्पू की खाली बोतलों का कुछ इस तरह करें बेहतरीन इस्तेमाल

शैम्पू की खाली बोतलों का कुछ इस तरह करें बेहतरीन इस्तेमाल

पुरानी शैम्पू की बोतल को बतौर हैंगर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप पहले बोतल को बॉटम से काट लें। अब आप बोतल के ढक्कन को स्क्रयू की मदद से दीवार में फिक्स करें। अब इस ढक्कन के ऊपर शैम्पू बोतल लगाएं।

शैम्पू का इस्तेमाल तो लगभग हर घर में किया जाता है, लेकिन जब शैम्पू खत्म हो जाता है तो उसकी बोतल खाली हो जाती है और उस समय आपको समझ नहीं आता कि आप उस पुरानी व खाली बोतल का क्या करें। अधिकतर घरों में तो उसे बेकार समझकर कूड़ेदान में फेंक दिया जाता है। लेकिन वास्तव में उन पुरानी व खाली बोतलों का इस्तेमाल कई बेहतरीन तरीकों से किया जा सकता है। अगर आप शैम्पू की खाली बोतलों को स्मार्टली यूज करते हैं तो ऐसे में ना सिर्फ आपको घर की कई छोटी−छोटी समस्याओं से छुटकारा मिलता है, बल्कि इससे आपके काफी सारे पैसों की भी बचत होती है। तो चलिए आज हम आपको शैम्पू की खाली बोतलों के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बता रहे हैं−

सिंक आर्गेनाइजर

सुनने में आपको शायद अजीब लगे लेकिन शैम्पू की खाली बोतल की मदद से सिंक को आसानी से आर्गेनाइज किया जा सकता है। इसके लिए आप पहले बोतल को उपर से कट करें। इसके बाद एक साइड से उसे थोड़ा सा और काटें और बोतल की बॉटम में तीन−चार छेद करें। इसके बाद आप उसे अपने टैप के साथ लटकाएं। अब आप जब भी बर्तन साफ करें तो स्क्रबर को उसमें रख दें। इससे वह इधर−उधर फैला हुआ नहीं रहेगा।

इसे भी पढ़ें: नाखूनों को खूबसूरत बनाने के अलावा नेलपॉलिश को ऐसे भी किया जा सकता है इस्तेमाल

बनाएं हैंगर

पुरानी शैम्पू की बोतल को बतौर हैंगर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप पहले बोतल को बॉटम से काट लें। अब आप बोतल के ढक्कन को स्क्रयू की मदद से दीवार में फिक्स करें। अब इस ढक्कन के ऊपर शैम्पू बोतल लगाएं। अब आप इस पर अपने कपड़े आसानी से टांग सकते हैं। इसके अलावा आप बोतल के अंदर अपनी चाबी व अन्य छोटा सामान भी रख सकते हैं।

पेन होल्डर

पुरानी शैम्पू की बोतल बच्चों के भी काफी काम आ सकती है। इसके लिए आप बोतल को उपर से एक साइड से काट लें। अब आप इसे दीवार पर टांगे या फिर डेस्क पर रखें। यह एक बेहतरीन पेन होल्डर साबित होगा। आप इसे और भी बेहतरीन बनाने के लिए इस्तेमाल से पहले इस पर कलर करें। 

इसे भी पढ़ें: छोटे बेडरूम को स्पेशियस बनाने में काम आएंगे यह हैक्स

फोन स्टैंड

कई बार फोन को चार्ज करते हुए उसे रखने में परेशानी होती है। इतना ही नहीं, कभी−कभी तो फोन गिरकर टूट भी जाता है। ऐसे में आप पुरानी शैम्पू की बोतल को बतौर फोन स्टैंड इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको बोतल को एक कार्नर से इतना बड़ा काटें कि उसमें फोन आसानी से आ जाए। अब आप इसे दीवार में फिक्स करें। इसके बाद आपके लिए चार्जिंग के दौरान फोन को रखना काफी आसान हो जाएगा।

मिताली जैन