Lok Sabha elections 2024: हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट पर होगा कड़ा मुकाबला, कंगना रनौत बनाम विक्रमादित्य सिंह, किसकी होगी जीत

By रेनू तिवारी | Apr 13, 2024

लोकसभा चुनाव 2024: हिमाचल प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं। वह आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता कंगना रनौत के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे।

विक्रमादित्य की मां और हिमाचल कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह ने घोषणा की कि विक्रमादित्य सिंह मंडी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।


शिमला ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र से दो बार विधायक रहे विक्रमादित्य सिंह पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और राज्य कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह के बेटे हैं, जो मंडी सीट से मौजूदा सांसद भी हैं। वह प्रदेश युवा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष भी हैं।

 

इसे भी पढ़ें: 'वोट पाओ और भूल जाओ कांग्रेस की नीति', Nagaland में नड्डा बोले- मोदी ने बदली राजनीति की संस्कृति और परिभाषा


हिमाचल के मंत्री ने रनौत को राज्य के लिए उनके दृष्टिकोण पर उनके साथ बहस करने की चुनौती दी। उन पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि वह रनौत को कुछ "अच्छी सद्बुद्धि" देने के लिए भगवान राम से प्रार्थना करेंगे। सिंह ने कहा "आपने क्या योगदान दिया है और निकट भविष्य में आपकी भूमिका क्या होगी। मंडी से भाजपा के उम्मीदवार के रूप में भविष्य के लिए आपकी दृष्टि और योजना क्या है? आप हिमाचल प्रदेश के लोगों को गुमराह करने और उनका समय बर्बाद करने की कोशिश कर रहे हैं।" 


उन्होंने आगे कहा "मैंने 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का दौरा किया और भगवान राम का आशीर्वाद लिया। मैं भगवान राम से प्रार्थना करूंगा कि वह आपको अच्छी बुद्धि प्रदान करें। मैं अनुरोध करूंगा कि आइए राज्य के विकास पथ पर बहस करें। मैं आपको शुभकामनाएं देता हूं शुभकामनाएँ और शुभकामनाएँ कि आप इसी तरह बात करते रहें और इस तरह की भाषा का उपयोग करते रहें।

 

हिमाचल प्रदेश सीईसी की बैठक पर कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला ने कहा, "बैठक में हमने चर्चा की कि हिमाचल प्रदेश की सभी 4 सीटों पर कैसे जीत हासिल की जाए. हमने दो सीटों के लिए उम्मीदवार तय कर लिए हैं. बाकी दो सीटों के लिए चर्चा जारी रहेगी।"

 

इसे भी पढ़ें: Divya Dharti Death | दिव्या भारती की मौत हादसा थी या साजिश, सह-कलाकार ने अभिनेत्री की असामयिक मौत के बारे में चौंकाने वाले खुलासे किए


हिमाचल में चार लोकसभा सीटें हैं

हिमाचल प्रदेश में चार लोकसभा सीटें हैं। कांग्रेस विधायकों की अयोग्यता के बाद खाली हुई हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीटों के साथ इन चार सीटों पर एक जून को मतदान होगा।


2019 में बीजेपी ने चारों सीटों पर जीत हासिल की थी। मतगणना 4 जून को होगी. मंडी सीट पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के परिवार का गढ़ मानी जाती है। यह सीट वर्तमान में दिवंगत नेता की पत्नी प्रतिभा सिंह के पास है। भाजपा सांसद राम स्वरूप शर्मा की मृत्यु के बाद सीट खाली होने के बाद 2021 में उपचुनाव के बाद वह चुनी गईं।


प्रमुख खबरें

Loksabha Election | लखनऊ में अखिलेश यादव के साथ संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में अरविंद केजरीवाल ने स्वाति मालीवाल के सवालों को टाल दिया

Jammu and Kashmir | लोकसभा चुनाव से कुछ दिन पहले कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की बड़ी कोशिश नाकाम, 4 आतंकवादी ढेर

Delhi में वायु गुणवत्ता हुई खराब, विशेषज्ञों ने प्रतिकूल मौसम और पराली जलाने का दिया हवाला

फर्जी कस्टमर केयर नंबरों के खिलाफ कार्रवाई करे Google : पुलिस अधिकारी लिखा पत्र