चार अक्टूबर से होगा लखनऊ-दिल्ली तेजस एक्सप्रेस का परिचालन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 05, 2019

 नयी दिल्ली। रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी द्वारा संचालित पहली रेलगाड़ी लखनऊ- दिल्ली तेजस एक्सप्रेस का परिचालन चार अक्टूबर से शुरू होगा। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को बताया कि इस मार्ग पर विमानों के किराये की तुलना में रेलगाड़ी का किराया 50 फीसदी कम होगा। ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में छह दिन चलेगी। इसका ठहराव गाजियाबाद और कानपुर में होगा। आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जाने वाली दूसरी ट्रेन मुंबई सेंट्रल- अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस पर निर्णय अभी नहीं हुआ है।

इसे भी पढ़ें: शताब्दी, तेजस ट्रेनों में रेलवे करेगा 25 फीसद तक रियायत की पेशकश

रेलवे की पर्यटन एवं खान-पान कंपनी को दोनों रेलगाड़ियों को पायलट प्रोजेक्ट के तहत तीन वर्षों के लिए सौंपा गया है। आईआरसीटीसी द्वारा तैयार ब्लूप्रिंट के मुताबिक इन रेलगाड़ियों में कोई छूट, विशेष सुविधा या ड्यूटी पास मुहैया नहीं कराया जाएगा। रेलवे ने कहा कि आईआरसीटीसी की रेलगाड़ियों में रेलवे के कर्मचारी टिकट जांच नहीं करेंगे।

इसे भी पढ़ें: तेजस एक्सप्रेस: देश की पहली प्राइवेट ट्रेन जिसके लेट होने पर मिलेगा मुआवजा

सूत्रों ने बताया कि रेलगाड़ियों का नंबर अलग हटकर होगा और रेलवे के कर्मचारी जैसे लोको पायलट, गार्ड और स्टेशन मास्टर इसका संचालन करेंगे। इन दोनों रेलगाड़ियों की सेवाएं शताब्दी एक्सप्रेस रेलगाड़ियों की तरह होंगी और उन्हें उसी तरह प्राथमिकता मिलेगी। विश्वस्तरीय यात्री सेवा मुहैया कराने के लिए रेलवे ने 100 दिनों की योजना बनाई है जिसके तहत निजी ट्रेन संचालकों को लाया जा रहा है। सूत्रों ने कहा कि इस लक्ष्य की तरफ पहला कदम दो तेजस रेलगाड़ियों को आईआरसीटीसी को सौंपना है।

 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा