इस तरह घर पर आसानी से बना सकते हैं टेस्टी मैंगो फ्रूटी

By मिताली जैन | Aug 18, 2018

बच्चों को फ्रूटी पीना बेहद पसंद होता है। चाहे घर पर कोई मेहमान आए या बच्चा पार्टी हो, अक्सर पीने के लिए फ्रूटी सर्व की जाती है। इसका लाजवाब स्वाद हर किसी के मुंह में पानी ले आता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे घर पर बनाना भी उतना ही आसान है। तो चलिए जानते हैं घर पर मिनटों में फ्रूटी कैसे तैयार करें−

 

सामग्री−

 

दो बड़े पके हुए आम

एक छोटा कच्चा व खट्टा आम

एक लीटर पानी

एक कप चीनी

 

विधि− घर पर मैंगो फ्रूटी बनाने के लिए सबसे पहले छोटा आम पीलर की मदद से छील लें। इसके बाद दोनों बड़े आम भी छील लें। जब सारे आम छिल जाएं तो उसे चाकू की मदद से काटें व गुठली को अलग कर लें। इसके बाद एक कूकर में सारे कटे आम और थोड़ा पानी डालें तथा कूकर का ढक्कन लगाकर गैस ऑन करें। करीबन दो से तीन सीटी आने तक गैस ऑन रखें।

 

इसके बाद बारी आती है शुगर सिरप तैयार करने की। इसके लिए आप गैस पर एक बर्तन रखें और लो फ्लेम पर करीबन डेढ़ गिलास पानी डालें। अब इसमें एक कप चीनी डालें। ध्यान रखें कि हमें इस पानी से चाशनी नहीं बनानी है, बल्कि चीनी के घुल जाने तक पानी को गर्म करना है। जब चीनी अच्छे से घुल जाए तो गैस बंद कर दें और पानी को ठंडा होने के लिए रख दें।

 

इसके पश्चात कूकर को खोलें। अब ब्लेंडर की मदद से इसे ब्लेंड करें। जब इसका पल्प अच्छी तरह स्मूद टेक्सचर ले ले तो आप इसे एक बाउल में निकालें। लेकिन इसे बाउल में निकालने से पहले आप इसे छलनी की मदद से छानें ताकि पल्प में मौजूद रेशे आसानी से हट जाएं। अब इस पल्प में तैयार किया चीनी का पानी डालें और मिक्स करें। आप इसकी कंसिस्टेंसी को चेक करती रहें। यह फ्रूटी की तरह ही होना चाहिए। अब यह थोड़ा गाढ़ा हो तो आप इसमें थोड़ा ठंडा पानी मिलाएं। आपकी टेस्टी होममेड फ्रूटी तैयार है। अब आपको बाजार से फ्रूटी खरीदने की आवश्यकता नहीं है। 

 

नोट- होममेड फ्रूटी में बर्फ न मिलाएं। इससे वह पतला हो जाता है। ठंडी−ठंडी फ्रूटी पीने के लिए आप पहले इसे दो−तीन घंटे फ्रीज में रखें। जब यह ठंडी हो जाए तो आप इसे सर्व करें।

 

यूं तो होममेड फ्रूटी का कलर काफी अच्छा आता है, लेकिन आपका कलर बाजार जैसी फ्रूटी का नहीं है तो आप इसमें एक चुटकी खाने वाला ऑरेंज कलर मिक्स कर सकती हैं।

 

आम को आप कड़ाही में भी पका सकती हैं। इसके लिए आप कड़ाही में आम डालकर करीबन दो गिलास पानी डालें और लिड लगाकर दस मिनट तक पकाएं।

 

-मिताली जैन

प्रमुख खबरें

इंग्लैंड, बांग्लादेश , दक्षिण अफ्रीका में अगस्त 2024 से जनवरी 2025 के बीच टेस्ट खेलेगा पाकिस्तान

राजस्थान के राजसमंद में विदेशी नागरिक की मकान की बालकनी से गिरकर मौत

Mumbai में NCB ने किया अंतरराज्यीय ड्रग सिंडिकेट का भंडाफोड़, दो गिरफ्तार

भारत एवं कनाडा के रिश्ते खतरनाक मोड़ पर