बारिश से अबतक 106 लोगों की मौत, आगरा एक्सप्रेस-वे की सर्विस लेन धंसी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 01, 2018

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान भारी बारिश के कारण हुए हादसों में 14 और लोगों की मौत होने के साथ ही पिछले सप्ताह से ऐसी घटनाओं में मरने वालों की तादाद बढ़कर 106 हो गयी है। आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि आज पूर्वाह्न 11 बजे तक प्राप्त सूचना के अनुसार प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान हुए वर्षाजनित हादसों में 14 लोगों की मौत हो गयी तथा सात अन्य घायल हो गये।

उन्होंने बताया कि इस दौरान फरूखाबाद और बहराइच में दो-दो लोगों की मौत हो गयी जबकि खीरी, रायबरेली,लखनऊ, कानपुर देहात, बाराबंकी, सीतापुर और सुल्तानपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी। सूत्रों के मुताबिक 14 और लोगों की मौत के साथ इस सप्ताह वर्षा जनित हादसों में मरने वालों की तादाद बढ़कर 106 हो गयी है। बाढ़ के कारण 80 पशुओं की भी मौत हुई है जबकि 600 से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है।

इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में भारी बारिश के कारण उपजे हालात से आम लोगों को राहत दिलाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने पिछले करीब पांच दिनों से प्रदेश में हो रही बारिश के कारण जगह-जगह उत्पन्न हुई बाढ़ की स्थिति और उससे निपटने की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को तत्काल राहत उपलब्ध कराते हुए बचाव कार्य किए जाएं। कच्चे घरों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाए और पर्याप्त मात्रा में खाद्यान्न मुहैया कराते हुए उनके लिए पेयजल की भी व्यवस्था की जाए।

इस बीच आगरा के करीब आगरा लखनऊ एक्सप्रेस वे पर सर्विस लेन पर भारी बारिश के कारण मिट्टी धंसने से एक एसयूवी जीप 15 फुट गहरे गड्डे में गिर गयी । इस घटना में किसी के घायल होने की कोई खबर नहीं है। इस हादसे के बाद राज्य सरकार ने आज राइटस लिमिटेड को जांच करने के आदेश दिये है तथा निर्माण करने वाली एजेंसी को इसकी मरम्मत कराने के निर्देश दिये है।

उप्र एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अवनीश अवस्थी ने बताया, ' आगरा से लखनऊ की ओर करीब 16 किलोमीटर की दूरी पर एक्सप्रेस वे की सर्विस लेन धंसने के मामले की जांच थर्ड पार्टी एजेंसी राइटस लिमिटेड से कराने के आदेश दिये गये है। सड़क की मरम्मत करने का काम इसका निर्माण करने वाली एजेंसी अपने खर्च पर करेगी।' भारतीय रेल की सहायक राइटस लिमिटेड को इस मामले की जांच 15 दिन में करके अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है।

अवस्थी ने कहा कि एक्सप्रेसवे निर्माण में शामिल सभी एजेंसियों को निर्देशित किया गया है कि अत्यधिक वर्षा के कारण पूर्ण सतर्कता बरतें और पानी निकासी की व्यवस्था सुनिश्वित करें। अधिकारियों ने बताया कि एसयूवी आगरा में भारी बारिश के कारण सर्विस लेन पर जमीन धंसने के कारण खाई में गिर पड़ी थी। इस हादसे में कोई घायल नही हुआ है।

समाजवादी सरकार में इस एक्सप्रेसवे को 23 महीने के रिकॉर्ड समय में बनाया गया था। इसे बनाने में करीब 15 हजार करोड़ रुपये खर्च हुए थे। एक्सप्रेसवे का उद्घाटन पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने नवंबर 2016 में किया था। यह एक्सप्रेसवे 302 किलोमीटर लंबा है। मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणपश्चिम मानसून पूरे राज्य में सक्रिेय है। हल्की और भारी बारिश प्रदेश के अधिकांश भागो में होने का अनुमान है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पिछले 24 घंटे में नानपारा बहराइच और बहेडी में 15 सेमी वर्षा, जबकि हैदरगढ. बाराबंकी और सफीपुर और निघासन में 11-11 सेमी वर्षा दर्ज की गयी है। वहीं लखनऊ, उन्नाव और कन्नौज में नौ-नौ सेमी, बरेली में आठ सेमी और फतेहगढ.,फतेहपुर, भटपुरवाघाट तथा मथुरा में सात-सात सेमी वर्षा दर्ज की गयी।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार गंगा नदी का कानपुर देहात, कानपुर, रायबरेली, गढ.मुक्तेश्वर, मिर्जापुर, फाफामऊ, गाजीपुर और बलिया में तेजी से जलस्तर बढ. रहा है, जबकि यमुना नदी मथुरा में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। वहीं आगरा और इटावा में तेजी से बढ. रही है। गोमती नदी सुल्तानपुर में तेजी से बढ़ रही है जबकि राप्ती नदी बहराइच, श्रावस्ती और बलरामपुर में तेजी से बढ. रही है।

प्रमुख खबरें

Mamata Banerjee ने नहीं दी PM Modi की बर्धमान रैली को इजाजत, बीजेपी नेता ने दिया ये बयान

Rahul Gandhi और Priyanka Gandhi नहीं लड़ेंगे इन सीटों से चुनाव, बड़ी वजह आई सामने

Ayushman Bharat Yojana 2024: 30 अप्रैल को मनाया जा रहा आयुष्मान भारत योजना, जानिए कैसे हुई इसकी शुरूआत

KKR vs DC IPL 2024: सॉल्ट और चक्रवर्ती के तूफान में उड़ी दिल्ली, कोलकाता की शानदार जीत