सिर्फ बेकिंग नहीं, इन कामों को आसान बनाता है माइक्रोवेव

By कंचन सिंह | Jul 03, 2020

यदि आपको लगता है कि माइक्रोवेव में सिर्फ आप बेकिंग कर सकते हैं और इसलिए इसका कोई ज़्यादा इस्तेमाल नहीं है, तो आज हम आपको माइक्रोवेव के कुछ ऐसे उपयोग बताने जा रहे हैं, जिससे आपके किचन के कुछ काम बहुत आसान हो जाएंगे।

 

इसे भी पढ़ें: पुरानी चेयर को ना समझें बेकार, कुछ इस तरह करें उसका दोबारा इस्तेमाल

आसानी से बनाएं बैंगन का भर्ता

बैंगन का भर्ता बनाना हो तो इसे गैस पर भूनना थोड़ा मुश्किल होता है, लेकिन माइक्रोवेव में आप यह मिनटों में कर सकती हैं। इसके लिए बैंगन को धोकर उस पर चीरा लगाएं और तेल लगाकर माइक्रोवेव में 8 मिनट के लिए के रख दें। फिर निकालकर छील लें और भर्ता बनाएं।

 

इसे भी पढ़ें: बुक लवर्स को जरूर पसंद आएंगे यह इंटीरियर डेकोर आईडियाज

खीर बनाएं माइक्रोवेव में

जी हां आप आसानी से इसमें खीर बना सकती हैं। इसके लिए माइक्रोवेव सेफ बाउल में 2 कप पानी और आधा कप चावल डालकर हाई स्पीड पर 10 मिनट तक पकाएं। फिर एक्स्ट्रा पानी निकालकर इसमें 1 कप दूध और 5 टीस्पून शक्कर मिक्स करके 8 मिनट के लिए माइक्रोवेव में पकाएं, लेकिन हर दो मिनट बाद इसे चलाते रहें। इससे दूध उबलकर गिरेगा नहीं। फिर निकालकर इलायची पाउडर और ड्राई फ्रूटस से गार्निश करें।

 

डिफरेंट शेप के पापड़ 

गैस पर यदि आप पापड़ सेंकती हैं तो उसे कोई और शेप नहीं दे सकतीं, लेकिन माइक्रोवेव में ऐसा किया जा सकता है। पापड़ हल्का सा रोल करें और इसे ग्लास या कप में डालकर माइक्रोवेव में 50 सेकंड के लिए रखें। पापड़ तैयार है।

 

इसे भी पढ़ें: घर में बिखरे जूते−चप्पल से रहते हैं परेशान तो बस एक बार पढ़ें यह लेख


रोस्टेड मूंगफली

टीवी पर अपनी फेवरेट फिल्म देखते समय रोस्टेड मूंगफली खाने का मन है तो कांच की प्लेट में मूंगफली को फैलाकर माइक्रोवेव में 2 मिनट के लिए रखें। फिर निकालकर ठंडा कर लें। ठंडा होने पर छिलका आसानी से उतर जाता है।


भुट्टा बनेगा बेहतरीन

भुट्टा गैस पर पकाने का मन नहीं है तो उसे छिलके के साथ माइक्रोवेव में 8 मिनट के लिए रखें। फिर निकालकर छिलका उतार लें और नमक-नींबू लगाकर खाएं।

 

इसे भी पढ़ें: पुराने पिक्चर फ्रेम से लेकर टूटे हुए कांच का कुछ ऐसा करें इस्तेमाल

घी बनेगा आसानी से

घी बनाने में बहुत समय लगता है, लेकिन माइक्रोवेव में यह झट बन जाएगा। इसके लिए कांच के बड़े बाउल में मलाई डालकर माइक्रोवेव में 7-8 मिनट के लिए रखें। ध्यान रहे बर्तन बड़ा होना चाहिए ताकि उबाल आने पर मलाई बाहर न गिरें। बीच में एक बार खोलकर मलाई को चम्मच से हिला दें। 7-8 मिनट बाद बाहर निकालें, घी तैयार है।


नींबू-संतरे से ज़्यादा रस

अगर आपको लग रहा है कि नींबू सूख गया है और इसमें रस कम निकलने वाला है तो उसे दो टुकड़ों में काटकर माइक्रोवेव में 10 सेकंड के लिए रखें और निकालकर निचोंड़े। रस बहुत ज़्यादा निकलेगा, यह तरीका आप संतरे के लिए भी आज़मा सकती हैं।


- कंचन सिंह

प्रमुख खबरें

Ghaziabad Development Authority के तीन पर्यवेक्षक निलंबित, अवैध निर्माण कराने का आरोप

Delhi के दो विद्यालयों को मिली परिसर में बम होने की धमकी, स्कूल को कराया गया खाली

Chhattisgarh: ईडी ने चावल ‘घोटाले’ में मार्कफेड के पूर्व एमडी को गिरफ्तार किया

Uttar Pradesh के बागपत में दो महिलाओं की हत्या, आरोपी ने किया आत्महत्या का प्रयास