बुक लवर्स को जरूर पसंद आएंगे यह इंटीरियर डेकोर आईडियाज

बुक लवर्स को जरूर पसंद आएंगे यह इंटीरियर डेकोर आईडियाज

होम डेकोर करना इतना भी मुश्किल नहीं है। बस जरूरत है कि आप कितना क्रिएटिव तरीके से सोच सकते हैं। अधिकतर घरों में लोग एक ही अलमारी में किताबों को भरने की कोशिश करते हैं, लेकिन इसकी जगह आप शेल्फ में कुछ किताबें रखें और दूसरी साइड डेकोरेटिव पीस।

कहते हैं कि किताबें इंसान की सच्ची दोस्त होती हैं और इसलिए इंटरनेट के इस युग में भी किताबों के प्रति लोगों का झुकाव कम नहीं हुआ है। ऐसे बहुत से लोग है, जो आज भी किताबें पढ़ना काफी पसंद करते हैं। वैसे तो बुक लवर्स के घर में आपको बुक शेल्फ या एक मिनी लाइब्रेरी देखने को मिलेगी ही, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपने किताबों के प्रति प्रेम को एक शेल्फ तक ही सीमित रखें। आप अपने घर के इंटीरियर में इसे बेहतरीन तरीके से शामिल कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे होम डेकोर आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो एक बुक लवर को हमेशा पसंद आएंगे−

बुक बॉक्स

इंटीरियर एक्सपर्ट कहते हैं कि यह होम डेकोर का एक बेहद ही यूनिक लेकिन अफोर्डेबल आईडिया है। अगर आपको भी किताबों का शौक है तो बुक बॉक्स को अपने घर में जगह जरूर दें। इसके लिए आप किसी पुरानी किताब के कवर को बतौर बॉक्स यूज करें। इसमें आप अपनी ज्वैलरी से लेकर चाबी व अन्य कई छोटी−छोटी चीजों को रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर में बिखरे जूते−चप्पल से रहते हैं परेशान तो बस एक बार पढ़ें यह लेख

यूं सजाएं किताबें

अगर इंटीरियर एक्सपर्ट की मानें तो होम डेकोर करना इतना भी मुश्किल नहीं है। बस जरूरत है कि आप कितना क्रिएटिव तरीके से सोच सकते हैं। अधिकतर घरों में लोग एक ही अलमारी में किताबों को भरने की कोशिश करते हैं, लेकिन इसकी जगह आप शेल्फ में कुछ किताबें रखें और दूसरी साइड डेकोरेटिव पीस। इसके अलावा आप अपने बेडरूम में भी फलोटिंग शेल्फ बनाकर वहां पर अपनी डेली रूटीन की तीन−चार किताबें रखें। इस तरह आप अपनी सहूलियत के हिसाब से अलग−अलग किताबों को क्रिएटिव तरीके से रख सकती हैं।

ग्राफिक पिलो कवर

एक घर व्यक्ति के भीतरी व्यक्तित्व का आईना होता है। तभी तो घर में आने वाले व्यक्तियों को उस घर में रहने वाले लोगों की पसंद−नापसंद का अंदाजा हो जाता है। ऐसे में बुक लवर्स भी अपने घर के इंटीरियर को यूनिक लुक दे सकते हैं। मसलन, आप अपने घर में ग्राफिक पिलो कवर से लेकर बेडशीट आदि को जगह दे सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: पुराने पिक्चर फ्रेम से लेकर टूटे हुए कांच का कुछ ऐसा करें इस्तेमाल

कॉफी टेबल

होम इंटीरियर एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप अपने घर में अलग से बुक शेल्फ नहीं बनवाना चाहते या फिर आप बेहद सीमित किताबों का कलेक्शन रखती हैं तो ऐसे में कॉफी टेबल के नीचे की शेल्फ में उन किताबों को रख सकते हैं। यह ना सिर्फ देखने में क्लासी लगता है, बल्कि होम डेकोर में भी चार−चांद लगाता है।

मिताली जैन