सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अपने परिसरों को प्लास्टिक मुक्त करने का फैसला किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 06, 2019

नयी दिल्ली। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने अपने तहत आने वाली इकाइयों के आधिकारिक परिसरों में एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का उपयोग बंद करने का फैसला किया है। मंत्रालय अपने कर्मियों को पुन: उपयोग में आ सकने वाले कागजों एवं थैलों का प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में देशवासियों से अपील की थी कि वे एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का उपयोग बंद करें।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस की होंगी ''आप'' की अल्का लांबा, सोनिया से की मुलाकात

एक आधिकारिक आंतरिक संवाद में कहा गया, ‘‘सूचना एवं प्रसारण मंत्री (प्रकाश जावड़ेकर) ने फैसला किया है कि मंत्रालय से संबद्ध सभी (मुख्य सचिवालय एवं मीडिया इकाइयां) प्रभागों को एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का उपयोग बंद कर देना चाहिए।’’ इसमें कहा गया है कि स्वच्छ एवं हरित पर्यावरणीय पहल को लागू करना समय की मांग है। यह एक सामूहिक जिम्मेदारी है।

इसे भी पढ़ें: केजरीवाल को लगेगा झटका, इस नेता की कांग्रेस में होगी घर वापसी? सोनिया संग हो रही मुलाकात

संवाद में कहा गया, ‘‘आपसे एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक फोल्डर, प्लास्टिक की पानी की बोतलें और इसी प्रकार की अन्य सामग्रियों का प्रयोग तत्काल बंद करने और इसके बजाए पुन: प्रयोग हो सकने वाले कागज का प्रयोग आरंभ करने/इसे बढ़ावा देने का अनुरोध किया जाता है।’’

 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा