मिशेल जॉनसन ने कहा- डिप्रेशन से जूझता रहा हूं और अब भी उससे संघर्ष जारी है

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 27, 2020

मेलबर्न। आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन ने अवसाद से अपने संघर्ष पर खुलकर बात करते हुए कहा कि वह 2018 में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने के बावजूद अब भी अपनी मानसिक स्थिति से जूझ रहे हैं। जॉनसन ने चैनल 7 एसएएस आस्ट्रेलिया से कहा, ‘‘अपने पूरे करियर के दौरान मुझे इससे (अवसाद) निबटना पड़ा। मैं अब वास्तव में आगे बढ़ रहा हूं और कुछ चीजों के साथ खुद को सक्रिय रखने, अपने दिमाग को व्यस्त रखने की कोशिश कर रहा हूं। ’’

इसे भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान, सीमित ओवरों में राहुल उप्कप्तान, रोहित को जगह नहीं

उन्होंने कहा, ‘‘क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद मुझे यह अधिक मुश्किल लगा। अचानक ही आपके पास करने के लिये कुछ खास नहीं होता। आप थोड़ा उद्देश्यहीन हो जाते हैं। ’’ जॉनसन ने अपने करियर में 73 टेस्ट मैचों में 313 विकेट लिये। उन्होंने 2015 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था लेकिन अगले तीन वर्षों तक इंडियन प्रीमियर लीग और बिग बैश लीग में खेलते रहे।

इसे भी पढ़ें: IPL के अंतिम मैचों में लगा RCB को करारा झटका, टीम से बाहर हो सकता है ये बॉलर

उन्होंने कहा, ‘‘कई बार मेरा आत्मविश्वास बहुत कम हो जाता था। मैं अब उस बदलाव के दौर में हूं जहां मैंने दो साल से क्रिकेट नहीं खेली है।’’ जॉनसन से पूछा गया कि क्या संन्यास के बाद की स्थिति अधिक मुश्किल है, उन्होंने कहा, ‘‘हां, कई बार मुझे ऐसा लगा। मुझे लगा कि मैं अवसादग्रस्त हो गया हूं लेकिन मेरा मानना है कि युवावस्था से ही अवसाद मेरे साथ जुड़ा हुआ है।

प्रमुख खबरें

PM Modi की रैली को लेकर पुख्ता हुए सुरक्षा इंतजाम, हजारों पुलिस कर्मी संभालेंगे सुरक्षा की जिम्मेदारी

कोई भी सरकार संविधान नहीं बदल सकती: Nitin Gadkari

Vodafone Idea की छह महीनों में चुनिंदा शहरों में 5जी सेवा लाने की योजनाः CEO

दिल्ली में आज चुनावी शंखनाद करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी, जनता में बेहद उत्साह