कहां पड़े हो चक्कर में, कोई नहीं है टक्कर में, मोदी की लोकप्रियता और साख को दुनिया में मिली पहचान

By अभिनय आकाश | Jan 02, 2021

नरेंद्र मोदी यानि भारत की कूटनीति का वो सिक्का जिसका संसार की चौपालों पर डंका बज रहा है। सियासी सफलता के साम्राज्य बने प्रधानमंत्री मोदी एक बार फिर ग्लोबल लीडर नंबर वन बन गए हैं। इस पर मुहर लगाई है एक इंटरनेशनल सर्वे ने जिसमें मोदी को दुनिया का सबसे सर्वमान्य नेता बताया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस उपलब्धि के बाद बीजेपी नेताओं ने उन्हें बधाई दी है। बीजेपी चीफ जेपी नड्डा ने कहा कि चुनौतीपूर्ण वक्त में पीएम का नंबर वन बनना उनके (मोदी के) कुशल नेतृत्व को दर्शाता है तथा हर भारतीय के लिए गौरव की बात है।

इसे भी पढ़ें: मुख्यमंत्री योगी का ऐलान, उत्तर प्रदेश में मकर संक्राति तक कोरोना का टीका उपलब्ध करवाएगी सरकार

कोरोना महामारी ने बड़े-बड़े ताकतवर मुल्कों की परीक्षा ली। इस सर्वे में मोदी को कितने नंबर मिले और उन्होंने किन-किन नेताओं को पीछे छोड़ा ये बताते हैं। 

विश्व के नेताओं के कार्यकाल में उनकी स्वीकृति पर नजर रखने वाली फर्म ‘‘मॉर्निंग कंसल्ट’’ के एक सर्वेक्षण के मुताबिक 55 प्रतिशत ‘स्वीकृति रेटिंग’ के साथ मोदी विश्व के नेताओं में शीर्ष पर हैं। सर्वेक्षण के मुताबिक 75 प्रतिशत लोगों ने मोदी का समर्थन किया, जबकि 20 प्रतिशत ने उन्हें स्वीकार नहीं किया, जिससे उनकी कुल स्वीकृति रेटिंग 55 रही, जो सबसे अधिक है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन की रेटिंग -18 प्वाइंट पर जा पहुंचे। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की औसत अप्रुवल रेटिंग -25 रही। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल की स्वीकृति रेटिंग 24 प्रतिशत रही। अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप की रेटिंग -15 पर खत्म हुई। 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा- अड़ियल रवैया छोड़कर 'काले कानूनों' को लें वापस

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को लेकर दुनिया का नजरिया बदल दिया है। कांग्रेस और राहुल गांधी लगातार पीएम मोदी पर सोशल मीडिया के सहारे हमलावर रहते हैं। लेकिन मोदी के विरोधियों को छोड़ दें और नए साल में पर्दे के पीछे की असली तस्वीर देखें तो सबकुछ शीशे की तरह साफ हो जाएगा। बहुत लोग कहते हैं कि भारतीय मीडिया मोदी की आलोचना नहीं करता है। लेकिन विदेशी मीडिया पर भी पीएम मोदी के नियंत्रण की बात करना बेमानी होगी। इंटरनेशनल मीडिया में मोदी को पॉपुलर पापुलिस्ट कहा गया। 

प्रमुख खबरें

शादी में आमिर खान और एक्स वाइफ रीना दत्ता ने हाथ पकड़कर किया रोमांटिक डांस, बेटी इरा को कसकर गले लगाया, Watch Video

Andhra Pradesh Assembly Elections: क्या आंध्र प्रदेश में TDP की टूटती सांस को फिर मिलेगा सहारा, समझिए समीकरण

संदेशखाली की घटना को अभिषेक बनर्जी ने बताया मनगढ़ंत, स्टिंग वीडियो से गरमाई बंगाल की सियासत

4 जून के बाद कांग्रेस में एक और टूट होगी! प्रमोद कृष्णम का बड़ा दावा- साजिश की शिकार हुईं प्रियंका गांधी