गुरुनानक देव की स्मृति में जबलपुर में बनेगा संग्रहालय और शोध केन्द्र

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 02, 2019

भोपाल। मध्य प्रदेश सरकार गुरुनानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर जबलपुर में 20 करोड़ रूपये की लागत से एक सिख संग्रहालय और शोध केन्द्र बनाएंगी। मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया, ‘‘550वें प्रकाश पर्व को भव्य स्वरूप में मनाने के लिए गठित समिति की बैठक में निर्णय लिया गया है कि जबलपुर में 20 करोड़ रूपये की लागत से सिख संग्रहालय और शोध केन्द्र बनाया जाएगा।

इसे भी पढ़ें: राज्यों के मजबूत होने से भारत संघ मजबूत होगा: ममता

समिति की बैठक प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही, गुरुनानक देव की यादों से जुड़े प्रदेश के छह प्रमुख सिख धर्म स्थलों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए 12 करोड़ रुपए दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: मध्यप्रदेश में विधान परिषद के गठन पर मंथन, विपक्ष ने किया इसका विरोध

अधिकारी ने बताया, ‘‘मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि गुरुनानक देव की यादों से जुड़े मध्यप्रदेश में भोपाल स्थित टेकरी साहिब, इंदौर के इमली साहिब, बेटमा साहिब, ओंकारेश्वर स्थित गुरुद्वारा, उज्जैन का गुरुनानक घाट गुरुद्वारा एवं जबलपुर के ग्वारी घाट गुरुद्वारे में विकास कार्य एवं सुविधाओं के विस्तार के लिए राज्य सरकार दो-दो करोड़ रुपए देगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरुनानक देव की यादों से जुड़े इन स्थलों को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।’’

प्रमुख खबरें

सिर्फ अपने बच्चों के भविष्य के लिए चुनाव लड़ रहे हैं समाजवादी पार्टी और कांग्रेस : PM Modi

‘INDIA’ गठबंधन के साझेदारों में मतभेद से पूरे बंगाल में देखने को मिल रहा है त्रिकोणीय मुकाबला

Apple वॉच ने दिल्ली की महिला की बचाई जान, सटीक और उन्नत सुविधाओं के लिए टिम कुक को धन्यवाद दिया, CEO ने दी प्रतिक्रिया

कांग्रेस संगठन के असहयोग और अविश्वास के कारण नामांकन वापस लिया : Akshay Kanti Bam