'ठाकरे परिवार को नहीं दे सकते सलाह', MVA नेता बोले- समय से 10 साल आगे है आदित्य की राजनीति

By अनुराग गुप्ता | Jun 28, 2022

मुंबई। महाराष्ट्र में जारी सियासी ड्रामा को एक सप्ताह से ज्यादा समय हो चुका है लेकिन यह अभी थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसी बीच महाविकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार में शामिल समाजवादी पार्टी (सपा) ने भी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे के बर्ताव पर सवाल खड़ा किया है। आपको बता दें कि एमवीए में एनसीपी, कांग्रेस समेत 7 दल शामिल हैं। ऐसे में सपा नेता ने उद्धव ठाकरे पर निशाना साधा। इससे पहले बागी विधायक तो हमला बोल ही रहे थे। 

इसे भी पढ़ें: उद्धव ठाकरे ने कुर्सी बचाने के लिए फडणवीस को किया था फोन! BJP हाईकमान से संपर्क साधने की हुई कोशिश, लेकिन... 

CMP को जल्द ही भुला दिया गया

अंग्रेजी समाचार वेबसाइट 'द इंडियन एक्सप्रेस' की रिपोर्ट के मुताबिक, भिवंडी पूर्व से सपा विधायक और बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) के दो बार के पार्षद रईस शेख ने प्रदेश की मौजूद स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एमवीए सरकार का हिस्सा बनना हमारे लिए एक कठिन सफर रहा है। उन्होंने कहा कि पार्टियों के बीच वैचारिक विभाजन होने के बाद भी कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (सीएमपी) का मसौदा तैयार किया गया था, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि हम आम जमीन पर मिलें। जबकि सीएमपी को जल्द ही भुला दिया गया और यहीं से समस्या शुरू हुई।

उन्होंने कहा कि हर विधायक जो मंत्री नहीं था उसे दरकिनार कर दिया गया। प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में राजनीतिक हस्तक्षेप था। मेरे निर्वाचन क्षेत्र में हारने वाले विधायकों के अनुरोध पत्र पर मुख्यमंत्री ने राशि देना शुरू किया। जमीनी स्तर पर लगभग हर कोई शिकायत कर रहा था। यदि वे कहते हैं कि यह वर्तमान स्थिति प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के डर से या हिंदुत्व के कारण उत्पन्न हुई है तो वे दिवास्वप्न हैं। सपा विधायक ने बताया कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व को स्वीकार नहीं करने वालों के बीच असंतोष था। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि आदित्य ठाकरे ने भी किसी से मुलाकात नहीं की।

ठाकरे परिवार को नहीं दे सकते सलाह

सपा विधायक ने कहा कि उद्धवजी सोचते थे कि लोग कुछ भी बर्दाश्त करेंगे क्योंकि वह एक ठाकरे थे, जिसके कारण उन्होंने दूसरों को हल्के में लिया। जब मैं राज्यसभा वोटिंग के लिए मिला था तो कोई गंभीर बातचीत नहीं हुई थी। जब मैंने उनके आस-पास के अन्य लोगों से पूछा कि उन्होंने उन्हें इन मुद्दों के बारे में क्यों नहीं बताया, तो वे कहते थे कि आप ठाकरे परिवार को महत्वपूर्ण बातें नहीं बता सकते, आप केवल उनके प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं और आप उन्हें सलाह नहीं दे सकते। 

इसे भी पढ़ें: पहली बार होटल से बाहर आए एकनाथ शिंदे, कहा- बाला साहेब के हिंदुत्व को आगे ले जा रहे, अगले कदम की जल्द देंगे जानकारी 

समय से 10 साल आगे है आदित्य की राजनीति

उन्होंने कहा कि आप शरद पवार के साथ बातचीत कर सकते हैं, आप अजीत पवार से लड़ सकते हैं लेकिन आप ठाकरे परिवार को कुछ नहीं बता सकते। उनके साथ सिर्फ एकतरफा संचार है। उन्होंने कहा कि आदित्य ठाकरे के साथ आप दावोस में क्या हो रहा है जैसी अच्छी चीजों के बारे में उनसे बात कर सकते हैं। लेकिन अगर आप उसे बताएं कि बीडीडी चॉल में कचरा बिखरा हुआ है और कुछ करने की जरूरत है, तो वह असहज हो जाएगा। मैंने उनसे बातचीत की जहां मैंने उनसे कहा कि उनकी राजनीति समय से 10 साल आगे है और इन मुद्दों को वोट नहीं मिलेगा।

धर्मनिरपेक्षता के लिए एकजुट रहेंगे

सपा विधायक ने एमवीए के भविष्य से जुड़े सवाल पर कहा कि धर्मनिरपेक्षता के लिए प्रतिबद्ध कांग्रेस, एनसीपी और सपा एक साथ रहेंगे। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि महाराष्ट्र राज्य ने हिंदुत्व को स्वीकार कर लिया है, इसे तो विधायकों ने स्वीकार किया है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र एक प्रगतिशील और समाजवादी राज्य है और यहां धर्मनिरपेक्ष राजनीति के लिए जगह है। जहां तक शिवसेना का सवाल है, ऐसा नहीं है कि पूरी शिवसेना एकनाथ शिंदे के साथ गई है। केवल शक्तिशाली लोग ही गए हैं और हमें याद रखना चाहिए कि शक्तिशाली लोग बदलते रहते हैं। आज भी शिवसेना को जमीनी स्तर पर बड़ा समर्थन प्राप्त है।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा