मेरे प्यारे दोस्त, हम कभी भी एडवांस में हैप्पी बर्थडे नहीं कहते, लेकिन... जब PM मोदी से बोले पुतिन

By अभिनय आकाश | Sep 16, 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने एससीओ शिखर सम्मेलन 2022 से इतर मुलाकात की। इस साल फरवरी में यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात थी। जहां दोनों नेताओं के साथ चल रहे युद्ध पर बहुत सारी बातचीत हुई और इस पर अपने विचार और चिंताएं व्यक्त कीं, वहीं पुतिन ने भी मोदी को जन्मदिन की बधाई दी।  बता दें कि शनिवार 17 सितंबर को मोदी 72 साल के हो जाएंगे। दोनों ने उज्बेकिस्तान के समरकंद में आयोजित होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के इतर द्विपक्षीय बैठक की।

इसे भी पढ़ें: 22 साल की दोस्ती पर चर्चा, डेमोक्रेसी, डिप्लोमेसी और डायलॉग, क्या हुआ जब समरंकद में मोदी-पुतिन के बीच हुआ मेगा संवाद

मोदी को अपना "प्रिय मित्र" बताते हुए, पुतिन ने कहा कि उन्हें पता है कि भारतीय पीएम कल अपने जन्मदिन का जश्न मनाने वाले हैं। रूसी परंपरा के अनुसार, हम कभी भी एडवांस में हैप्पी बर्थडे नहीं कहते हैं। इसलिए मैं अभी ऐसा नहीं कर सकता। लेकिन मैं चाहता हूं कि आप यह जानें कि हम इसके बारे में जानते हैं, और हम आपको शुभकामनाएं देते हैं। पुतिन ने मोदी से कहा कि  हम सभी मित्रवत भारतीय राष्ट्र की कामना करते हैं और हम भारत की समृद्धि की कामना करते हैं। 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानी PM ने समरकंद में करा ली अपनी फजीहत, हंसने से खुद को नहीं रोक पाए पुतिन

पुतिन ने बैठक के दौरान कहा कि दोनों देशों के संबंध बहुत तेजी से विकसित हो रहे हैं। हम अंतरराष्ट्रीय प्लेटफार्मों पर सक्रिय रूप से जुड़ रहे है। मोदी और पुतिन ने भी आक्रमण के बारे में बात की। रूसी राष्ट्रपति ने पूर्व से कहा कि वह "यूक्रेन में संघर्ष पर भारत की स्थिति" से अवगत हैं। रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि मैं आपकी चिंताओं के बारे में जानता हूं। हम चाहते हैं कि यह सब जल्द से जल्द खत्म हो। 

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा