कमलनाथ सरकार में सत्ता के विकेंद्रीकरण की जरूरत: लक्ष्मण सिंह

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 25, 2020

इंदौर। मध्यप्रदेश में सत्तारूढ़ कांग्रेस में जारी खींचतान के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता लक्ष्मण सिंह ने मंगलवार को कहा कि कमलनाथ नीत सरकार में सत्ता के विकेंद्रीकरण की आवश्यकता है। उन्होंने अपने इस सुझाव के पक्ष में दावा किया कि दिग्विजय सिंह की अगुवाई वाली पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार में सत्ता के विकेंद्रीकरण के अच्छे नतीजे आये थे। 

इसे भी पढ़ें: पहले कर्मचारियों को नसबंदी कराने का दिया आदेश, अब बैकफुट पर कमलनाथ सरकार

सिंह, कांग्रेस के राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह के छोटे भाई और मध्यप्रदेश के गुना जिले की चाचौड़ा सीट से पार्टी के विधायक हैं। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा,  राजनीति में लम्बा अनुभव रखने वाले मुख्यमंत्री कमलनाथ हालांकि एक अच्छे प्रशासक हैं लेकिन अभी सूबे में सत्ता का केंद्रीकरण है और इसके विकेंद्रीकरण की आवश्यकता है। 

सिंह ने कहा कि शायद कमलनाथ आगामी स्थानीय निकाय चुनाव निपटने का इंतजार कर रहे हैं। मुझे लगता है कि ये चुनाव निपटने के बाद राज्य में सत्ता का विकेंद्रीकरण किया जाना चाहिये। पूर्व लोकसभा सांसद ने कहा कि दिसंबर 1993 से दिसंबर 2003 के बीच राज्य के मुख्यमंत्री रहने के दौरान दिग्विजय ने बड़े फैसले के तहत सत्ता का विकेंद्रीकरण किया था जिसके अच्छे परिणाम भी आये थे।

इसे भी पढ़ें: आरक्षण खत्म करने का षडयंत्र कर रहे हैं भाजपा एवं आरएसएस: मुकुल वासनिक

उन्होंने कहा कि राज्य में कांग्रेस के दो दिग्गज नेताओं- दिग्विजय और ज्योतिरादित्य सिंधिया की गुना में कल सोमवार को हुई मुलाकात को लेकर मीडिया ने कुछ ज्यादा हवा बना दी, जबकि यह एक सामान्य भेंट थी। सिंह ने कहा कि कांग्रेस की राज्य इकाई में कोई टकराव नहीं है। हमारी पार्टी में सभी नेता लोकतांत्रिक तरीके से खुलकर अपनी बात रखते हैं। 

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिये गठित राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में शामिल सदस्यों की पृष्ठभूमि को लेकर दिग्विजय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर सवाल उठाये हैं। इस बारे में पूछे जाने पर राज्यसभा सांसद के छोटे भाई ने कहा,  पहले उच्चतम न्यायालय के आदेश के मुताबिक अयोध्या में राम मंदिर तो बन जाने दीजिये। मंदिर बनने से पहले इस तरह की बातें उठनी उचित नहीं हैं। अभी तो इस ट्रस्ट ने ठीक से काम करना भी शुरू नहीं किया है। 

प्रमुख खबरें

कनाडा और उड़ानों, वायु मार्गों को जोड़ने के लिए भारत के साथ काम कर रहा : PM Trudeau

भीषण गर्मी के बीच Jharkhand सरकार ने 8वीं तक की कक्षाएं निलंबित कीं

Ola Mobility के CEO हेमंत बख्शी का इस्तीफा, 10-15 प्रतिशत कर्मचारियों की हो सकती छंटनी

अमेठी, रायबरेली से उम्मीदवारों पर फैसले के लिए खरगे को अधिकृत किया गया: Congress