अस्पताल से प्राप्त संक्रमण से लड़ने के लिए नए एंटीबायोटिक की खोज

By इंडिया साइंस वायर | May 18, 2023

अस्पताल में भर्ती होने वाले 10 में से 1 व्यक्ति को अस्पताल से प्राप्त संक्रमण (एचएआई) होता है, जिसके कारण रुग्णता, मृत्यु दर और उपचार का खर्च आता है। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च (आईआईएसईआर) पुणे और सेंट्रल ड्रग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएसआईआर-सीडीआरआई), लखनऊ के शोधकर्ताओं ने एसिनेटोबैक्टर बॉमनी के खिलाफ एक संभावित नए एंटीबायोटिक की खोज की है, जो अक्सर एचएआई का कारण बनता है।


मल्टीड्रग-रेसिस्टेंट एसिनेटोबैक्टर बॉमनी (एमडीआर-एबी) दुनिया भर में एचएआई के बहुत अधिक प्रतिशत के लिए जिम्मेदार है, क्योंकि इसके उपचार के लिए कई कीटाणुनाशक और एंटीबायोटिक दवाओं की उपस्थिति के बावजूद इसकी अत्यधिक उत्तरजीविता है।


"इस प्रकार एमडीआर-एबी के खिलाफ उपन्यास एंटीबायोटिक दवाओं की खोज और विकास एक तत्काल, अपूर्ण चिकित्सा आवश्यकता है। हमारी टीम ने टेस्ट ट्यूब और प्रायोगिक जानवरों दोनों में सक्रिय रूप से सक्रिय होने के लिए हेट्रोसायक्लिक आयोडोनियम यौगिक की पहचान की है और वर्तमान में क्लिनिक में इसके आगे के अनुवाद के लिए प्रयास कर रहे हैं," प्रमुख शोधकर्ता डॉ. हरिनाथ चक्रपाणि ने बताया।

इसे भी पढ़ें: सेल्युलोज कचरे से बायो-एथेनॉल प्राप्त करने की नई पद्धति

एंटीबायोटिक्स पिछले 50-60 वर्षों में सभी अत्यधिक परिष्कृत चिकित्सा प्रगति के लिए आधारशिला रहे हैं। कार्बापेनेम व्यापक स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक्स हैं जो कई प्रकार के बैक्टीरिया के खिलाफ प्रभावी होते हैं, जिनमें कई अन्य एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी बैक्टीरिया भी शामिल हैं। हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा कार्बापेनेम-रेसिस्टेंट एबी (सीआरएबी) एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता रोगज़नक़ है।


टीम ने एमडीआर-एबी के खिलाफ एक नए तंत्र के माध्यम से काम करने वाले एक उपन्यास शक्तिशाली एंटीबायोटिक की पहचान की है। यह यौगिक प्रतिरोध को प्रेरित नहीं करता है और एमडीआर-एबी संक्रमण को मौजूदा उपचारों की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से और तेजी से मिटाने के लिए पहले से ही स्वीकृत एंटीबायोटिक के साथ सकारात्मक रूप से जोड़ता है।


डॉ. चक्रपाणि कहते हैं, "इसकी पूर्ण नैदानिक क्षमता प्राप्त करने के लिए, हमारी टीम एमडीआर-एबी संक्रमण वाले अत्यधिक बीमार रोगियों की नैदानिक ​​आवश्यकता को पूरा करने के लिए इसे आगे अनुवाद करने के लिए समर्पित है।"


बहु-अनुशासनात्मक टीम में आईआईएसईआर, पुणे में प्रो. हरिनाथ चक्रपाणि और उनकी स्नातक छात्रा डॉ. पूजा कुमारी और प्रो. सिद्धेश कामत और सीएसआईआर-सीडीआरआई में डॉ. सिद्धार्थ चोपड़ा और उनके स्नातक छात्र डॉ. ग्रेस कौल और अब्दुल अखिर शामिल थे। यह अध्ययन माइक्रोबायोलॉजी स्पेक्ट्रम, अमेरिकन सोसाइटी फॉर माइक्रोबायोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हुआ है। 


(इंडिया साइंस वायर)

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA