छात्रों को विज्ञान से जोड़ने के लिए CSIR की नई पहल

By उमाशंकर मिश्र | Jul 07, 2017

उमाशंकर मिश्र। (इंडिया साइंस वायर)। वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) ने स्‍कूली छात्रों को विज्ञान और वैज्ञानिकों के करीब लाने के लिए केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के साथ मिलकर ‘जिज्ञासा’ नामक एक नया कार्यक्रम शुरू किया है। इस कार्यक्रम का मकसद छात्रों एवं उनके अध्‍यापकों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विकसित करना और उनमें जिज्ञासु प्रवृत्ति को प्रोत्‍साहित करना है। इस कार्यक्रम की मदद से देश भर के 1,151 केंद्रीय विद्यालयों के 100,000 छात्र और लगभग 1000 शिक्षकों को सीएसआईर की 38 प्रयोगशालाओं से प्रतिवर्ष सीधे जोड़ा जा सकेगा।

उम्‍मीद की जा रही है कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत राष्‍ट्रीय प्रयोगशालाओं से सीधा जुड़ाव होने से कक्षा में छात्रों की सीखने की प्रक्रिया को बढ़ावा मिल सकेगा। ‘जिज्ञासा’ को खास तरीके से डिजाइन किया गया है, ताकि छात्र एवं उनके शिक्षकों का परिचय सैद्धांतिक अवधारणाओं से जीवंत रूप से कराया जा सके। इस कार्यक्रम के तहत सीएसआईआर की प्रयोगशालाओं में जाकर उन्‍हें विज्ञान की छोटी-छोटी परियोजनाओं में शामिल होने का मौका मिल सकेगा। 

 

पिछले कई दशक से सीएसआईआर तकनीक एवं अन्‍वेषण के क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण कार्य कर रहा है। अपनी प्‍लैटिनम जुबली वर्ष के अवसर पर सीएसआईआर ने अपनी वैज्ञानिक एवं सामाजिक जिम्‍मेदारी को बढ़ावा देने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया है

प्रमुख खबरें

Vari Energies को Gujarat में 400 मेगावाट मॉड्यूल की आपूर्ति का मिला ठेका

माहेश्वरी चौहान ने शॉटगन क्वालीफिकेशन में जीता Silver, भारत को दिलाया पेरिस ओलंपिक कोटा

SEBI ने बीएसई के लिए नियामक शुल्क पर नया निर्देश किया जारी

प्रधानमंत्री Sharif ने Bill Gates को बताया, पाकिस्तान पोलियो उन्मूलन के लिए कर रहा कड़ी मेहनत