कुछ वस्तुओं की GST दर को युक्तिसंगत बनाने पर हो सकता है विचार: गोयल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 12, 2018

नयी दिल्ली। वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जीएसटी परिषद राजस्व संग्रहण के साथ उचित संतुलन साधते हुए कुछ उत्पादों की दरों को वरीयता के आधार पर युक्तिसंगत बनाने पर विचार कर सकती है। मंत्री ने कहा कि परिषद की आगामी बैठक 21 जुलाई को होनी है जिसमें रिटर्न फाइल करने की सुगमता के साथ साथ सरल आकलन पर चर्चा होगी।

गोयल ने कहा, ‘जीएसटी परिषद ने 328 उत्पादों पर दरों को पहले ही कम किया है, इसलिए वरीयता के आधार पर (दर में कुछ कमी) की कुछ गुंजाइश हो सकती है।’ यह पूछे जाने पर कि क्या जीएसटी परिषद की आगामी बैठक में दरों को कम करने पर विचार होगा? गोयल ने कहा कि परिषद उद्योग की मांगों को लेकर बहुत संवेदनशील रही है। जब कभी उल्टे शुल्क से जुड़ा अथवा वरीयता के आधार पर कोई भी मामला सामने आया है तो कारोबार सुगमता को ध्यान में रखते हुये दरों को कम किया गया है।

उल्लेखनीय है कि जीएसटी प्रणाली में फिलहाल चार दरें हैं- पांच प्रतिशत, 12 प्रतिशत, 18 प्रतिशत व 28 प्रतिशत... जीएसटी प्रणाली का कार्यान्वयन एक जुलाई 2017 से किया गया।

प्रमुख खबरें

Loksabha Elections के तीसरे चरण में 7 मई को 12 राज्यों की 94 सीटों पर होगी वोटिंग, कई दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

कुणाल शर्मा हत्याकांड को लेकर जेवर विधायक का सख्त कदम, लापरवाही बरतने वालों अधिकारियों व दोषियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई

Odisha: PM Modi के वार पर नवीन पटनायक का पलटवार, बोले- दिन में सपने देख रही भाजपा

Secure Relationship Tips । बारिश में मजबूत छाते की तरह है रिश्ते में सुरक्षा की भावना । Expert Advice