Rahul Gandhi: आर-पार के मूड में कांग्रेस सहित विपक्षी दल, लोकसभा अध्यक्ष के खिलाफ ला सकते हैं अविश्वास प्रस्ताव

By अंकित सिंह | Mar 28, 2023

लोकसभा से राहुल गांधी की अयोग्यता के बाद विपक्षी दल लामबंद दिखाई दे रहे हैं। विपक्षी दल जबरदस्त तरीके से भाजपा और केंद्र सरकार पर हमलावर है। कांग्रेस इसे लेकर आर-पार के मूड में नजर आ रही है। इन बस के बीच कांग्रेस ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए विपक्षी दलों से बात करने की योजना बनाई है। सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस सांसदों की एक बैठक में यह प्रस्ताव रखा गया था। इसके अलावा, इसने कहा कि कांग्रेस अन्य दलों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा कर रही है। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि कांग्रेस लोकसभा अध्यक्ष के खिलाफ इस तरह की कार्रवाई क्यों कर रही है।

 

इसे भी पढ़ें: मेरा घर … आपका घर है, कांग्रेस नेता ने राहुल गांधी को दिया ये ऑफर


फिलहाल खबर जो आ रही है उसके मुताबिक विपक्षी दल लोकसभा अध्यक्ष के खिलाफ सोमवार यानी कि 3 अप्रैल को अविश्वास प्रस्ताव पेश कर सकते हैं। अविश्वास प्रस्ताव लाने के लिए 50 सदस्यों का समर्थन होना चाहिए। सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी नेताओं की बैठक बुलाई। पार्टी के 'लोकतंत्र को बचाने' के महीने भर के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने मंगलवार को कहा कि उद्धव ठाकरे की शिवसेना सहित 19 विपक्षी दल कांग्रेस के साथ हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: Congress ने भी वीर सावरकर का सम्मान एक स्वतंत्रता सेनानी के रूप में किया, हरीश रावत बोले- राहुल गांधी ने जो कहा वो ऐतिहासिक तथ्य


आपको बता दें कि 2019 के मानहानि मामले में राहुल गांधी की सजा ने विपक्षी दलों को एक साथ ला दिया क्योंकि गैर-कांग्रेसी दलों ने सजा को 'राजनीति से प्रेरित' बताया है। सजा के तुरंत बाद, राहुल गांधी को लोकसभा से अयोग्य घोषित कर दिया गया। इसी के बाद विपक्षी एकता दिखाई दे रही है। हालांकि कांग्रेस ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव लड़ने की कोई बातचीत नहीं हुई क्योंकि 'लोकतंत्र को बचाना' प्राथमिक उद्देश्य है। 

प्रमुख खबरें

‘INDIA’ गठबंधन के साझेदारों में मतभेद से पूरे बंगाल में देखने को मिल रहा है त्रिकोणीय मुकाबला

Apple वॉच ने दिल्ली की महिला की बचाई जान, सटीक और उन्नत सुविधाओं के लिए टिम कुक को धन्यवाद दिया, CEO ने दी प्रतिक्रिया

कांग्रेस संगठन के असहयोग और अविश्वास के कारण नामांकन वापस लिया : Akshay Kanti Bam

इनकी नीयत में खोट है, इटावा में PM Modi ने खोली Samajwadi Party और Congress के तुष्टिकरण की पोल