Oscars 2024: कला निर्देशक Nitin Desai को मेमोरियम अनुभाग में अकादमी पुरस्कार में सम्मानित किया गया

By रेनू तिवारी | Mar 11, 2024

भारतीय कला निर्देशक नितिन देसाई, जिनकी पिछले साल कर्जत में आत्महत्या से मृत्यु हो गई थी, को सोमवार को ऑस्कर 2024 के मेमोरियम सेक्शन में श्रद्धांजलि दी गई। नितिन देसाई को फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली के साथ हम दिल दे चुके सनम और बाजीराव मस्तानी जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता था। उन्होंने भंसाली के अलावा आशुतोष गोवारिकर, विधु विनोद चोपड़ा और राजकुमार हिरानी सहित कई जाने-माने फिल्म निर्माताओं के साथ काम किया है।

 

उन्होंने 1989 में परिंदा के साथ एक कला निर्देशक के रूप में अपनी शुरुआत की और कई अन्य परियोजनाओं पर काम किया। इनमें 1942: ए लव स्टोरी (1993), खामोशी: द म्यूजिकल (1995), प्यार तो होना ही था (1998), हम दिल दे चुके सनम (1999), मिशन कश्मीर (2000), राजू चाचा (2000), देवदास शामिल हैं। (2002), मुन्नाभाई एम.बी.बी.एस. (2003), दोस्ताना (2008), और वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई (2010) आदि कुछ नाम हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Oscars 2024: जूनियर एनटीआर और राम चरण का Naatu Naatu को ऑस्कर 2024 में कैमियो मिला


एक कला निर्देशक के रूप में उनका आखिरी उद्यम आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित 'पानीपत' था, जो 2019 में रिलीज़ हुई थी और पौरशपुर (2020) थी, जहाँ उन्हें प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में श्रेय दिया गया था। 2005 में, नितिन देसाई ने कर्जत में प्रसिद्ध एनडी स्टूडियो की स्थापना की, जो 52 एकड़ में फैला हुआ था। इसने जोधा अकबर, ट्रैफिक सिग्नल और अन्य जैसे कई आंदोलनों की मेजबानी की है।


नितिन के अलावा, ऑस्कर में मैथ्यू पेरी, हैरी बेलाफोनेट, पी-वी हरमन अभिनेता पॉल रूबेंस, मेलिंडा डिलन, नॉर्मन ज्विसन, पाइपर लॉरी, रयान ओ'नील, जूलियन सैंड्स, कार्ल वेदर्स, ट्रीट विलियम्स और बर्ट यंग को भी मेमोरियम में याद किया गया। 


2023 में उनके निधन के बाद इंडिया टीवी के एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा ने भी नितिन देसाई को याद किया और दिवंगत कला निर्देशक को श्रद्धांजलि दी। वरिष्ठ पत्रकार ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भारत के सबसे लोकप्रिय समाचार शो 'आप की अदालत' के साथ नितिन के संबंध का उल्लेख करते हुए एक वीडियो भी साझा किया।

 

इसे भी पढ़ें: Oscars 2024 में रहा Oppenheimer का दबदबा! Best Picture सहित जीते 7 अवॉर्ड, देखें Academy Awards कीप पूरी लिस्ट


शो का पूरा सेट नितिन देसाई के स्टूडियो में तैयार किया गया था और इसे दिल्ली ले जाया गया था। फिटिंग से लेकर सेट को अंतिम रूप देने तक, नितिन इतने दिनों तक इस स्टूडियो में हमारे साथ थे। इंडिया टीवी के चेयरमैन रजत शर्मा ने वीडियो में कहा, ''आज नितिन देसाई नहीं हैं लेकिन शो के लिए उन्होंने जो सेट बनाया वह मुझे हमेशा उनकी याद दिलाएगा।''


प्रमुख खबरें

राहुल गांधी के संविधान में बदलाव के दावे पर केंद्रीय मंत्री अठावले ने किया चुनाव आयोग का रुख, दर्ज कराई शिकायत

चुनाव प्रचार में अचानक कुर्ता उठाकर बेल्ट दिखाने लगे तेजस्वी यादव, बोले- डॉक्टर ने बेड रेस्ट कहा है लेकिन...

रायबरेली से BJP उम्मीदवार ने Amethi में कांग्रेस प्रत्याशी को बताया Priyanka Gandhi का क्लर्क

शिवगंगा लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार कार्ति चिदंबरम सैम पित्रोदा के बयान पर कहा- मामला खत्म हो गया