जाधव के लिए पाकिस्तान ने उठाया बड़ा कदम, आर्मी एक्ट में करेगा बदलाव

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 13, 2019

इस्लामाबाद। पाकिस्तान मृत्युदंड का सामना कर रहे कुलभूषण जाधव को अपनी दोषसिद्धि के खिलाफ एक दीवानी अदालत में अपील दायर करने का अधिकार देने की इजाजत देने के लिये थल सेना कानून में संशोधन की तैयारी कर रहा है।एक रक्षा सूत्र ने यहां यह जानकारी दी। जाधव (49) भारतीय नौसेना के एक सेवानिवृत्त अधिकारी हैं। अप्रैल 2017 में उनके खिलाफ पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत के बंद कमरे में चली सुनवाई के बाद उन्हें जासूसी एवं आतंकवाद के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई थी।

हालांकि, भारत का यह कहना रहा है कि जाधव को ईरान से अगवा किया गया था जहां वह नौसेना से सेवानिवृत्त होने के बाद कारोबार के सिलसिले में गये थे। रक्षा सूत्रों ने बताया कि सरकार थल सेना कानून में संशोधन करने के मसौदे पर काम कर रही है, ताकि जाधव को अपनी दोषसिद्धि के खिलाफ एक दीवानी अदालत में अपील दायर करने की इजाजत मिल सके। यह कदम अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (आईसीजे) के 17 जुलाई के फैसले के अनुपालन में उठाया जा रहा। 

इसे भी पढ़ें: शरीफ ने इमरान खान की मांग को ठुकराया, इलाज कराने नहीं जाएंगे विदेश

संशोधित कानून में सैन्य अदालतों द्वारा सुनाई गई सजा के खिलाफ दीवानी अदालतों में समाधान मांगने की प्रक्रिया की रूपरेखा निर्धारित की जाएगी। गौरतलब है कि आईसीजे ने 17 जुलाई को अपने फैसले में कहा था कि पाकिस्तान को जाधव की मौत की सजा की अवश्य ही समीक्षा करनी चाहिए। भारत ने दलील दी थी कि उसके नागरिक को राजनयिक पहुंच मुहैया करने से इनकार करना राजनयिक संबंधों पर वियना संधि का उल्लंघन है। पाकिस्तान ने काफी टाल-मटोल के बाद आईसीजे के निर्देश के तहत दो सितंबर को जाधव को राजनयिक पहुंच प्रदान की थी। पाकिस्तान का दावा है कि उसके सुरक्षा बलों ने जाधव को तीन मार्च 2016 को अशांत बलूचिस्तान प्रांत से गिरफ्तार किया था। उन्होंने ईरान से कथित तौर पर प्रवेश किया था। 

प्रमुख खबरें

UCC से हिंदुओं को नहीं होगा कोई फायदा, ममता बोलीं- CPIM और कांग्रेस बंगाल में भाजपा की दो आंखें हैं

करण कुंद्रा ने सुशांत सिंह राजपूत को किया याद, एक्टर के टीवी करियर को लेकर कही ये बात

Amit Shah के फेक वीडियो मामले में पीएम मोदी ने EC से कर दी बड़ी अपील, कहा- समाज में तनाव पैदा करने की साजिश रची जा रही

लाल सागर में कंटेनर पर मिसाइल हमला, हूती बागियों पर शक