पारडी विधानसभा में दो दशकों से है भाजपा का कब्जा, इस बार टूटेगा रिकॉर्ड या कायम रहेगी सत्ता

By रितिका कमठान | Nov 28, 2022

पारडी विधानसभा सीट गुजरात के वलसाड जिले में आती है। इस सीट का काफी महत्व है। पराडी कृषि के लिहाज से काफी अहम सीट है क्योंकि यहां डोंगर, आम, चीकू, गन्ना और साग जैसी फसलें उगाई जाती हैं। माघीमार समुदाय के दबदबे वाली इस सीट भी आदिवासी समुदाय के वोटरों पर आश्रित है। हालांकि ये ऐसी सीट है जहां वोटों का ध्रुवीकरण होने की संभावना अधिक है।


इस सीट पर जानकारी के मुताबिक दो लाख 59 हजार 267 मतदाता हैं। यहां 1 लाख 36 हजार 738 पुरुष और 1 लाख 22 हजार 524 महिला मतदाता हैं। बता दें कि ये ऐसी सीट है जहां कोली पटेल, घोडिया पटेल समुदाय का वर्चस्व रहा है। इस सीट पर हमेशा से बीजेपी का कब्जा रहा है। हालांकि कांग्रेस पार्टी सिर्फ एक बार इस सीट पर सेंध मार सकी थी। 


वर्ष 2017 के विधानसभा चुनावों की बात करें तो पराडी सीट पर बीजेपी के कनुभाई मोहनलाल देसाई ने जीत दर्ज की थी। वो 52086 वोटों के अंतर से जीते थे। कांग्रेस उम्मीदवार भरतभाई मोहनभाई पटेल को इस सीट पर हार का सामना करना पड़ा था। कांग्रेस उम्मीदवार भरतभाई मोहनभाई पटेल 46293 वोट मिले थे।


बता दें कि वर्ष 2007 तक ये सीट अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित रही थी। इस सीट पर हर बार नए उम्मीदवार का कब्जा रहा है। ऐसे में इस सीट पर मुकाबला देखने में काफी दिलचस्प रहा है। इस सीट पर कोई उम्मीदवार दोबारा चुनकर नहीं आया है। 

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana