न लग्न न शुभ मुहूर्त लेकिन फिर भी बज रही है शादी की शहनाइयां!

By निधि अविनाश | Jan 30, 2021

भारतीय हर शूभ कार्य से पहले मुहर्त का विशेष ध्यान रखते है क्योंकि शूभ मुहर्त में कोई भी कार्य करना भारतीय रिति-रिवाजों में काफी अच्छा माना जाता है  लेकिन कोरोना महामारी के कारण अब चीजें काफी बदल रही है जिसका सबसे ज्यादा असर शादियों में देखने को मिला है। कई लोगों ने अपनी शादियां केवल कोरोना के कारण टाली तो किसी ने शादी के शूभ मुहर्त का इतंजार किया। वहीं कोरोना लॉकडाउन ने केवल परिवारों के बीच शादी करने में मजबूर किया तो कभी सरकार द्वारा कोरोना प्रोटोकॉल के मद्देनजर केवल 50 या 200 अतिथितीयों के बीच दूल्हा-दूल्हन की शादी हुई। अब जब भारत में कोरोना टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है तो शादियां भी तेजी से होती नजर आ रही है। शादियों में कोई देरी न हो इसका विशेष ध्यान रखते हुए अब लोग बिना मुहर्त के शादियां करने को तैयार हो रहे है। बता दें कि शादियाों के शूभ मुहर्त साल 2021 में अप्रैल महीने से पहले नहीं है जिसके कारण तमाम लोग फरवरी महीने में बिना मुहर्त के ही शादी करने का प्लान बना रहे है। 

इसे भी पढ़ें: आतिशबाजियों के साथ Google दे रहा है Indian Cricket Team को ऐतिहासिक जीत की बधाई, देखें एमिनेशन

तेजी से हो रही है वेडिंग हॉल की बुकिंग

कई वेडिंग हॉल के मालिकों ने बताया कि कुछ लोग शूभ मुर्हत में शादी की बुकिंग करा रहे है तो कई लोग किसी भी दिन में शादी की बुकिंग कराने को तैयार हो रहे है। बता दें कि केवल फरवरी में ही कई तारीखों की बुकिंग की जा चुकी है। वहीं 16 फरवरी को बंसत पंचमी है जिसके तहत कई लोग इस शूभ दिन में भी शादियां करने को तैयार हो गए है। वेडिंग मालिको के मुताबिक, 14 जनवरी से 24 जनवरी तक शादी की सबसे ज्यादा बुकिंग की गई है। कई वेडिंग हॉल के मालिकों ने कहा कि, "ऑफ सीजन में भी शादियों की बुकिंग मिलना काफी अच्छा है और इससे पता चलता है कि लोग शूभ मूहर्त के बिना भी शादी करने को तैयार है"। 

मिल रहे काफी डिस्काउंट

बता दें कि जो लोग ऑफ सीज़न में शादी करने का प्लान कर रहे है उन्हें काफी डिस्काउंट भी मिल रहा है। बैंड वालों के मुताबिक, ऑफ सीज़न में आधे रेट में बैंड-बाजे की बुकिंग ली जा रही है। बैंड वालों के मुातबिक, ऑफ सीज़न में बुकिंग होना सोने पर सुहागा जैसा है।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान