PM मोदी ने रखी मणिपुर जल आपूर्ति परियोजना की आधारशिला, कहा- एक लाख वॉटर कनेक्शन हर रोज दिए जा रहे

By अभिनय आकाश | Jul 23, 2020

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मणिपुर जलापूर्ति परियोजना की आधारशिला रखी। इस परियोजना की लागत 3054.58 करोड़ रुपये है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मणिपुर के करीब 25 लाख गरीब भाई-बहनों को मुफ्त अनाज मिला है। इसी तरह डेढ़ लाख से अधिक बहनों को उज्जवला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर की सुविधा दी गई है। ये प्रोजेक्ट आज की ही नहीं बल्कि अगले 20-22 साल तक की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है।

इसे भी पढ़ें: इंडिया आइडियाज शिखर सम्मेलन में बोले PM मोदी- भारत आज अवसरों का देश

पीएम मोदी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से लाखों लोगों को घर में पीने का साफ पानी तो उपलब्ध होगा ही, हज़ारों लोगों को रोज़गार भी मिलेगा। आज स्थिति ये है कि देश में करीब एक लाख वॉटर कनेक्शन हर रोज दिए जा रहे हैं। यानि हर रोज एक लाख माताओं-बहनों के जीवन से पानी की इतनी बड़ी चिंता को हम दूर कर रहे हैं, उनका जीवन आसान बना रहे हैं। नॉर्थ ईस्ट में देश के विकास का ग्रोथ इंजन बनने की क्षमता है। दिनों-दिन मेरा ये विश्वास इसलिए गहरा हो रहा है क्योंकि अब पूरे नॉर्थ ईस्ट में शांति की स्थापना हो रही है। एक तरफ जहां मणिपुर में ब्लॉकेड इतिहास का हिस्सा बन चुके हैं, वहीं असम में दशकों से चला आ रहा हिंसा का दौर थम गया है। त्रिपुरा और मिज़ोरम में भी युवाओं ने हिंसा के रास्ते का त्याग किया है। अब ब्रू-रियांग शरणार्थी एक बेहतर जीवन की ओर बढ़ रहे हैं।

प्रमुख खबरें

Haryana : कांग्रेस ने राज्यपाल को दिया ज्ञापन, ‘अल्पमत’ सरकार को बर्खास्त करने की मांग की

Odisha PM Modi Rally | ओडिशा के कंधमाल में पीएम मोदी की रैली, कहा- कांग्रेस विपक्ष में भी नहीं बैठ पाएगी

Delhi: आंधी की वजह से द्वारका मोड़ पर दो गाड़ियों के ऊपर गिरा साइन बोर्ड

Arvind Kejriwal To Visit Hanuman Temple | सीएम अरविंद केजरीवाल कनॉट प्लेस में हनुमान मंदिर के दर्शन करेंगे, रोड शो से दिल्ली में फूंकेंगे चुनावी बिगुल