नेपाल में चीन के बनाए एयरपोर्ट पर नहीं उतरेंगे पीएम मोदी, चीन को बड़ा झटका

By निधि अविनाश | May 14, 2022

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन को बहुत बड़ा झटका देने वाले है। बताते चले कि बुद्ध जयंती पर पीएम मोदी नेपाल के दौरे पर जा रहे है। पीएम मोदी पहले नेपाल में बुद्ध की जन्मस्थली लुंब‍िनी जाएंगे। खबरों के मुताबिक पीएम मोदी भैरवा में चीन के बनाए नेपाल के दूसरे अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर नहीं उतरेंगे बल्कि उनका हेलिकॉप्टर सीधे लुंबिनी जाएगा जो भैरवा एयरपोर्ट से 18 किमी की दूरी पर है। इसमें खास बात यह है कि पीएम मोदी जब लुंब‍िनी जाएंगे, उसी दौरान पाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देऊबा इसी एयरपोर्ट का उद्घाटन कर रहे होंगे।

इसे भी पढ़ें: देशभर में ममता की ब्रॉन्डिंग की तैयारी में TMC, लॉन्च किया India Wants Mamata Di कैंपेन, 2024 पर है नजर

चीन ने भारत की सीमा से 6 किमी की दूरी पर भैरवा में अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट तैयार किया है।10 लाख यात्रियों को संभालने की क्षमता रखने वाले इस एयरपोर्ट की अभी ठीक तरीके से मार्केटिंग नहीं हो पाई है जिसके कारण यह एयरपोर्ट एक भूतिया तरीके से बनकर रह गया है। पीएम मोदी लुंबिनी में लैंड करेंगे जिसके लिए एक हेलिपैड तैयार किया गया है। वहां वह अंतरराष्‍ट्रीय मेडिटेशन सेंटर का उद्घाटन करेंगे और बौद्ध विहार की आधारशिला भी रखेंगे। 

इसे भी पढ़ें: भले राहुल भट के हत्यारों को मार गिराया गया हो, पर कश्मीरी पंडित समुदाय के मन में खौफ बना हुआ है

पीएम मोदी के चीन द्वारा तैयार किए गए एयरपोर्ट पर नहीं उतरने से नेपाल में विवाद खड़ा हो गया है। काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक नागर विमानन मंत्रालय से जुड़े एक पूर्व अधिकारी संजीव गौतम ने कहा कि यह एक राजनायिक असफलता है। उन्होंने कहा कि जब  दो अलग-अलग कार्यक्रम एक ही समय पर और एक ही जगह पर होंगे तो एक कार्यक्रम दब जाएगा।' गौतम ने कहा, 'यह नेपाली पक्ष की कमजोरी है। नेपाल की कूटनीति चाहे वह अर्थव्‍यवस्‍था हो या विमानन क्षेत्र हमेशा से ही खराब रही है। हम एक बार फिर से फेल साबित हुए हैं।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana