Sudan में सेना और प्रतिद्वंद्वी समूह पर संघर्ष विराम बढ़ाने का दबाव

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 30, 2023

सूडान के युद्धरत पक्षों पर देश पर कब्जा जमाने के लिए उनकी लड़ाई में संघर्ष विराम की अवधि बढ़ाने का सोमवार को दबाव बढ़ गया। रविवार को एक संयुक्त बयान में दो अहम अंतराष्ट्रीय मध्यस्थ अमेरिका और सऊदी अरब ने सूडान की सेना और उसके प्रतिद्वंद्वी अर्द्धसैन्य बल ‘रैपिड सपोर्ट फोर्सेज’ की एक सप्ताह के संघर्ष विराम के दौरान कुछ उल्लंघनों के लिए आलोचना की। इस संघर्ष विराम की अवधि सोमवार को समाप्त हो रही है। सूडान में सेना प्रमुख अब्दुल-फतेह बुरहान के सैनिकों और जनरल मोहम्म्द हमदान डागालो के नेतृत्व वाले शक्तिशाली अर्धसैनिक समूह ‘रैपिड सपोर्ट फोर्सेज’ के बीच लड़ाई छिड़ी हुई है।

सूडान के डॉक्टर्स सिंडीकेट के अनुसार, इस लड़ाई में कम से कम 866 नागरिकों की मौत हो गयी है और हजारों अन्य घायल हो गए हैं। अमेरिका और सऊदी अरब हफ्तों से सेना तथा आरएसएफ के बीच सऊदी अरब के बंदरगाह शहर जेद्दा में मध्यस्थता वार्ता कर रहे हैं। अभी तक सात बार संघर्ष विराम की घोषणा की जा चुकी है और सभी का कुछ हद तक उल्लंघन किया गया है। रविवार को दिए बयान में अमेरिका तथा सऊदी अरब ने कहा कि सेना लगातार हवाई हमले कर रही है, जबकि आरएसएफ अब भी लोगों के घरों और संपत्तियों पर कब्जा जमा रहा है।

बयान के अनुसार, सेना तथा आरएसएफ दोनों के नियंत्रण वाले इलाकों में ईंधन, धन, सहायता आपूर्ति और मानवीय सहायता पहुंचाने वाले काफिले के वाहन चोरी किए गए। ‘इंटरनेशनल क्राइसिस ग्रुप’ के थिंक टैंक एलन बोस्वेल ने कहा कि संयुक्त बयान का मकसद दोनों पक्षों पर संघर्ष विराम के वृहद पालन का दबाव बनाना है और वह भी ऐसे वक्त में जब अमेरिका तथा सऊदी अरब के पास जेद्दा वार्ता के अलावा कोई विकल्प नहीं है। किसी भी पक्ष के कोई निर्णायक फैसला न लेने के कारण संघर्ष में गतिरोध बना हुआ है।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान