पंजाब सिंध बैंक ने कर्ज पर मानक ब्याज दर 0.20 प्रतिशत तक घटाई

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 17, 2019

नयी दिल्ली। सरकारी क्षेत्र के पंजाब एंड सिंध बैंक ने विभिन्न अवधियों के कर्ज के लिए धन की सीमांत लागत पर आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.20 प्रतिशत तक की कमी करने की शनिवार को घोषणा की। बैंक ने शेयर बाजार को दी गयी सूचना में कहा है कि नयी दरें 16 अगस्त से प्रभावी मानी जाएंगी। सूचना के अनुसार बैंक की एमसीएलआर 8.70 प्रतिशत से घटाकर 8.50 प्रतिशत वार्षिक कर दी गयी है। बैंक ने एक दिन, एक माह, तीन माह और छह माह की अवधि के ऋण पर ब्याज तय करने के लिए एमसीएलआर 0.15 प्रतिशत घटा कर क्रमश: 8.20 प्रतिशत, 8.30 प्रतिशत, 8.40 प्रतिशत और 8.50 प्रतिशत कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: IL&FS ट्रांसपोर्टेशन NCD के बकाया ब्याज का भुगतान करने में चूका

एक साल की अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर 8.70 प्रतिशत से कम कर 8.50 प्रतिशत की गयी है। बैंक के व्यक्तिगत ऋण, वाहन ऋणऔर आवास ऋण समेत विभन्न प्रकार के ऋण एक साल वाली एमसीएलआर पर आधारित होते हैं। इसी तरहतीन साल की अवधि के कर्ज पर ब्याज के लिए एमसीएलआर 0.5 प्रतिशत कम कर 9.20 प्रतिशत कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: RBI ने बड़े NBFC और HFC की कड़ी निगरानी की जरूरत पर जोर दिया

मांग और आर्थिक वृद्धि को तेज करने के उद्येश्य से रिजर्व बैंक ने इसी माह अपनी नीतिगत दर रेपो को 0.35 प्रतिशत कर दिया। उसके बाद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) तथा कई अन्य बड़े बैंक अपनी एमसीएलआर घटा चुके है। रेपो दर (जिस पर आरबीआई बैंकों को नकदी एक दिन के लिए उधार देता है) घट कर 5.40 प्रतिशत पर आ गयी है। यह रेपो का नौ साल का न्यूनतम स्तर है।

प्रमुख खबरें

BAN W vs IND W: भारतीय महिला टीम ने बांग्लादेश को तीसरे टी20 में हराया, 3-0 से सीरीज में बनाई अजेय बढ़त

कैसरगंज से बेटे को टिकट मिलने पर गदगद हुए बृजभूषण शरण सिंह, पार्टी का किया धन्यवाद, TMC ने उठाए सवाल

बिहार से ही उठा था जातीय जनगणना का मुद्दा, अब चुनावी प्रचार में यहीं नहीं हो रही इसकी चर्चा

बाबा साहेब आंबेडकर के सपनों को पूरा कर रहे हैं प्रधानमंत्री मोदी : Baby Rani Maurya