अयोध्या में रची गई थी रेल दुर्घटना की साजिश, जांच में जुटे अधिकारी

By सत्य प्रकाश | Jan 24, 2022

अयोध्या। देश में गणतंत्र दिवस के आयोजन की तैयारी जोरो-शोरो पर है तो वहीं राम नगरी अयोध्या में बड़ी दुर्घटना की साजिश का खुलासा हुआ है। दरअसल रेलवे पटरियों पर लगे बोल्ट गायब थे। लेकिन किसी भी घटना होने से पहले ही मिली जानकारी के बाद कर्मचारियों ने तत्काल अधिकारियों को सूचना दी। पेट्रोलिंग में लगे कर्मचारियों के मुताबिक कुछ ही समय के अंतराल में रेल गाड़ी गुजरने वाली थी। इसलिए मौके पर पहुंच कर उसे तत्काल सही कराया गया।

 

इसे भी पढ़ें: राम मंदिर के साथ ब्रह्मकुंड गुरुद्वारे की भव्यता के लिए प्रदेश सरकार से मांगी गई जमीन 

अयोध्या से गुजरने वाली रेल मार्ग की पटरी की सुरक्षा में लगाए गए बोल्ट को निकाल दिया गया था। जब कि बिना बोल्ट इन पार्टियों से कई गाड़ियां भी गुजरी लेकिन कोई हादसा नहीं हो सका। इस मामले का खुलासा उस समय हुआ जब रेलवे विभाग के कर्मचारी के द्वारा पेट्रोलिंग की जा रही थी। बोल्ट गायब होने की सूचना मिली आनन-फानन में वहां से गुजरने वाली ट्रेनों से पहले उस स्थान की सुरक्षा को देखते हुए लिखा उसे सही करा दिया गया तो वहीं रेलवे विभाग के द्वारा इस घटना को लेकर अयोध्या कोतवाली में तहरीर भी दी गयी है और अब इस घटना पर रेलवे अधिकारियों के साथ पुलिस भी इस घटना के साजिश की जांच कर रही है।

 

इसे भी पढ़ें: राम मंदिर निर्माण कार्य को लेकर 21 ब्राह्मणों ने शुरू किया अनुष्ठान

रेलवे विभाग के द्वारा लाइनों की पेट्रोलिंग कर रहे कर्मचारियों के मुताबिक अयोध्या स्टेशन से 2 किलोमीटर दूर रानोपाली क्षेत्र रेलवे क्रॉसिंग पुलिया ब्रिज के ऊपर पटरियों को आपस में जोड़ने और उसकी सुरक्षा के लिए बोल्ड लगाए जाते हैं। जो कि काफी मजबूत होते हैं। इन बोल्ड के माध्यम से पटरियों व नीचे लगे अन्य लोहे को आपस मे जोड़कर रखते हैं। लेकिन रविवार की सुबह पटरियों के कुछ बोल्ड गायब होने की जानकारी पेट्रोलिंग के दौरान मिली जिसके बाद अधिकारियों को सूचना देने के साथ ही प्रयोग पर गायब वाले स्थानों पर नए बोल्ट को लगा दिया गया जिससे सुरक्षित वाहनों का आवागमन चल सके। वही कहा कि यदि इसमें कुछ और बोल्ट हटा दिए जाते तो बड़ी घटना हो सकती थी।

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting । दो ‘हाई प्रोफाइल’ समेत 49 लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी, दांव पर लगी इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा

Odisha में भाजपा कार्यकर्ता की हत्या मामले में दो और लोग गिरफ्तार

Agra में ताजमहल के पास इबादतगाह परिसर में युवती का अर्धनिर्वस्त्र शव मिला

Odisha में दिल का दौरा पड़ने से Election Officer की मौत