राजनाथ ने गिनवाईं मोदी सरकार की उपलब्धियां, इस योजना को बताया ऐतिहासिक

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 25, 2019

लखनऊ। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने नरेंद्र मोदी सरकार को अंत्योदय की अवधारणा को सही मायने में लागू करने वाली इतिहास की पहली सरकार करार देते हुए सोमवार को कहा कि किसी ने कल्पना नहीं की होगी कि किसी देश का प्रधानमंत्री अपने हाथ से सफाईकर्मियों के पैर धोएगा। सिंह ने अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र लखनऊ में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरण और अपनी सांसद निधि से संपन्न की जाने वाली विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करने के बाद कहा  हम महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहे हैं। उन्होंने कहा था कि सरकार को ऐसी नीतियां बनानी चाहिए जिनका लाभ समाज के सबसे निचले तबके के लोगों तक पहुंचे। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने ऐसी नीतियां बनाई है।

उन्होंने कहा  मैं समझता हूं कि आजाद भारत के इतिहास में इस तरीके से किसी भी सरकार ने नीतियां नहीं बनाई हैं, जिनका लाभ समाज की पंक्ति में बिल्कुल अंत में खड़े लोगों को प्राप्त हुआ हो। इससे पहले जो कांग्रेस की सरकारें रहीं,आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि उनके राज में केवल 25 लाख जन आवास बने थे लेकिन मोदी सरकार ने 55 महीने के अंदर एक करोड़ 35 लाख जन आवास बना डाले हैं।’’ गृह मंत्री ने कहा  आपने कभी कल्पना नहीं की होगी कि किसी देश का प्रधानमंत्री झाड़ू लगाने वाले लोगों के पैर अपने हाथ से धोएगा। गरीबों की सेवा ही परमात्मा की सेवा है। इसी भावना से मोदी ने यह काम किया।  

इसे भी पढ़ें: अरुणाचल की जनता से राजनाथ सिंह की अपील, कहा- शांति व्यवस्था बनाए रखें 

उन्होंने कहा कि अंत्योदय की अवधारणा में हमारा विश्वास है यानी समाज की सबसे निचली सीढ़ी पर बैठे व्यक्ति का विकास कैसे हो, इसी से प्रेरित होकर हमारे प्रधानमंत्री काम कर रहे हैं। सिंह ने सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा‘‘मैं जानता हूं कि गरीब परिवार का कोई सदस्य अगर बीमार हो जाए तो वह उसे अस्पताल ले जाने की हिम्मत नहीं कर पाता था। मगर मोदी सरकार की आयुष्मान योजना ने उन्हें बड़ा सहारा दिया है। सरकार ने यह संकल्प लिया है कि अब किसी भी गरीब को बीमारी के कारण मरने नहीं दिया जाएगा। अब पात्र परिवार को हर साल पांच लाख रुपये का नि:शुल्क इलाज मुहैया कराया जाएगा।’’ गृह मंत्री ने कहा कि अगर कोई पात्र व्यक्ति सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रह गया होगा तो हम यह विश्वास दिलाते हैं कि उसे उसका हक जरूर मिलेगा। 

 

प्रमुख खबरें

RCB vs CSK IPL 2024: आरसीबी ने चेन्नई सुपर किंग्स का सपना तोड़ा, बेंगलुरु ने 9वीं बार प्लेऑफ के लिए किया क्वालीफाई

Kashmir में आतंक का डबल अटैक, शोपियां में पूर्व सरपंच को गोलियों से भूना, पहलगाम में जयपुर से आए दपंत्ति को बनाया निशाना

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav