California Governor Brown के नाम पर झींगुर की दुर्लभ प्रजाति का नामकरण हुआ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 28, 2023

अमेरिका में वैज्ञानिकों ने कैलिफोर्निया के पूर्व गवर्नर जेरी ब्राउन के खेत में झींगुर की दुर्लभ प्रजाति मिलने के बाद, उनके सम्मान में उस प्रजाति का नामकरण किया। बर्कली ने सोमवार को बताया कि झींगुर की दुर्लभ प्रजाति बेम्बिडियन ब्राउनोरम को आखिरी बार 1966 में देखा गया था, लेकिन इसका नाम या वर्णन तब तक नहीं किया गया जब तक कि यह कोलुसा काउंटी में स्थित ब्राउन के खेत में नहीं पाया गया। यूसी बर्कली के अनुसार, आकार में झींगुर लगभग पांच मिलीमीटर लंबा भूरा और छोटा होता है, हालांकि यह अभी भी अन्य बेम्बिडियन झींगुरों की तुलना में बड़ा है।

उन्होंने बताया, यह हरी और सुनहरी झिलमिलाहट के साथ चमकता है यूसी बर्कली ने कहा कि एक जुलाई, 2021 को, उन्होंने एक अपरिचित झींगुर पाया और ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी में एक विशेषज्ञ डेविड मैडिसन को इसकी पहचान करने में मदद करने के लिए बुलाया। उन्होंने निर्धारित किया कि यह एक ऐसी प्रजाति थी जिसका पहले नाम या वर्णन नहीं किया गया था। उन्होंने बताया कि बाद में पूरे कैलिफोर्निया के संग्रहालय में 21 नमूने मिले, हालांकि वे गलत पहचान वाले हो सकते हैं।

विल ने कहा कि इस प्रजाति को शायद ही कभी देखा गया था क्योंकि शहरीकरण और कृषि विकास के कारण इसका आवास नष्ट हो गया और यह तेजी से घटने लगे। उन्होंने बताया कि झींगुर का नाम ब्राउन और उनकी पत्नी ऐनी ब्राउन के सम्मान में रखा गया। ब्राउन ने कहा, मुझे बहुत खुशी है कि मेरा खेत, कुछ दिलचस्प और महत्वपूर्ण तरीकों से विज्ञान को आगे बढ़ा रहा है। उन्होंने कहा, इतनी सारी अनदेखी प्रजातियां हैं। मुझे लगता है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम सूची बनाएं और पता करें कि हमारे पास क्या है। हम पर्यावरण पर उनके प्रभाव को समझें कि यह कैसे काम कर रहा है और यह कैसे बदल रहा है। विल और मैडिसन ने सोमवार एक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में झींगुर का वर्णन किया।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा