रविशंकर प्रसाद बोले, इसी साल होगी टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की नीलामी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 03, 2019

नयी दिल्ली। नव-नियुक्त दूरसंचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सोमवार को कहा कि 5जी और अन्य बैंड के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी इसी साल में की जाएगी और अगले 100 दिनों में 5जी परीक्षण शुरू करने का लक्ष्य है। पदभार संभालने के तुरंत बाद मंत्रालय के लिये कार्य योजना तय करते हुए प्रसाद ने कहा कि वह संकट में घिरी सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी भारत संचार निगम लि. (बीएसएनएल) और महानगर टेलीफोन निगम लि. (एमटीएनएल) का पुनरुद्धार उनकी प्राथमिकता में ऊपर है। हालांकि, उन्होंने कहा कि दोनों कंपनियों को इस दिशा में काम करना होगा और पेशेवर रुख अपनाकर अपनी तरफ से प्रयास करना होगा।

 

यह पूछे जाने पर कि चीनी दूरसंचार कंपनी हुवावेई को 5जी परीक्षण में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी, मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि सुरक्षा पहलुओं को ध्यान में रखते हुये ‘जटिल मुद्दे’ पर गौर किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने ट्रंप प्रशासन ने हुवावेई और उसकी सहयोगी इकाइयों को काली सूची में डाल दिया। दूरसंचार उपकरण बनाने वाली चीनी कंपनी को अमेरिकी कंपनियों से उपकरणों की खरीद पर पाबंदी लगा दी। हालांकि, बाद में अपने ग्राहकों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए कुछ पाबंदियों पर छूट दी है।

इसे भी पढ़ें: नीतिगत दरों में कटौती की उम्मीद में सेंसेक्स, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर

मंत्री ने देश में स्पेक्ट्रम नीलामी को लेकर चीजें साफ की। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे भरोसा है कि चालू वर्ष में हम स्पेक्ट्रम की नीलामी करेंगे। हमारे पास पर्याप्त स्पेक्ट्रम उपलब्ध है।’’ भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने 8,644 मेगाहट्र्ज दूरसंचार फ्रीक्वेंसी की नीलामी की सिफारिश की है। इसमें 5जी सेवाओं के लिये स्पेक्ट्रम की नीलामी शामिल है। इसके लिये अनुमानित कुल आधार मूल्य 4.9 लाख करोड़ रुपये है। हालांकि वित्तीय दबाव झेल रहा उद्योग का कहना है कि कीमत अधिक है।

 

प्रमुख खबरें

Congress ने आचार संहिता के उल्लंघन पर Anurag Thakur के खिलाफ निर्वाचन आयोग से की शिकायत

हम जीवित हैं क्योंकि Modi ने हमारे लिए कोविड-19 के टीके की उपलब्धता सुनिश्चित की : Fadnavis

Gurugram : पुलिस ने किया फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, तीन आरोपी गिरफ्तार

Kanpur में कानपुर-सागर राजमार्ग पर ट्रक और कार की टक्कर में तीन की मौत, दो घायल