चक्रवात ‘महा’ से गुजरात को राहत, अगले दो दिन बारिश की संभावना

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 07, 2019

अहमदाबाद। गुजरात के लोगों को चक्रवात ‘महा’ से राहत मिली है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि चक्रवात ‘महा’ अरब सागर में कमजोर हो गया और राज्य में दस्तक दिए बगैर ही ‘दबाव’ वाले क्षेत्र में तब्दील हो गया। 

 

आईएमडी ने कहा कि अरब सागर से उठा चक्रवात बुधवार को तेजी से कमजोर पड़ा और बृहस्पतिवार सुबह तक ‘गहरे दबाव’’ और फिर ‘दबाव’ वाले क्षेत्र में तब्दील हो गया। आईएमडी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि ‘दबाव’ वाला क्षेत्र गुजरात के वेरावल तट से करीब 100 किलोमीटर दक्षिण में है। विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘इसके पूर्व-उत्तरपूर्व की ओर बढ़ने और फिर अगले 12 घंटे के दौरान दक्षिण गुजरात तट पर कम दबाव वाले क्षेत्र के रूप में परिवर्तित हो कमजोर होने की संभावना है।’’ इसके अनुसार, इस मौसमी परिस्थिति के कारण अगले दो दिनों में गुजरात के ज्यादातर हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। अहमदाबाद आईएमडी केंद्र के निदेशक जयंत सरकार ने कहा, ‘‘‘महा’ अब चक्रवात नहीं रहा। यह गुजरात तट पर दस्तक दिए बगैर समुद्र में दबाव वाले क्षेत्र में परिवर्तित हो गया है। 

इसे भी पढ़ें: भारी बारिश से पठानकोट में घर की छत गिरी, तीन की मौत

अगले दो दिनों में ज्यादातर जिलों में बारिश हो सकती है।’’ आईएमडी ने कहा कि बहरहाल मछुआरों को अगले 12 घंटे के दौरान समुद्र में न जाने की सलाह दी गयी है क्योंकि वहां मौसम की परिस्थितियां ‘खराब’ होगी और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। मौसम की मौजूदा परिस्थितियों के कारण गुजरात के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार को सुबह छह बजे और दोपहर 12 बजे के बीच बेमौसम बरसात हुई। गुजरात सरकार द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया कि इस दौरान खेड़ा जिले के ठासरा तालुका में सबसे अधिक 55 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके बाद सूरत में उमरपाड़ा (53 मिमी.), अमरेली में जाफराबाद (36 मिमी.), तापी में कुकरमुंडा (26 मिमी.), आनंद में अंक्लाव (25 मिमी.) और पंचमहल में गोधरा (24 मिमी.) में बारिश हुई।

 

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana