वैज्ञानिक बना रहे ऐसा मास्क जो स्क्रींनिंग को छोड़ देगा पीछे, संदिग्ध के संपर्क में आते ही बदलेगा रंग !

By अनुराग गुप्ता | May 16, 2020

नयी दिल्ली। कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों के बीच वैज्ञानिक एक ऐसा मास्क बनाने में जुटे हुए हैं जो वायरस के संपर्क में आते ही अपना रंग बदल लेगा। इससे पहले भी वैज्ञानिकों ने जीका और इबोला वायरस के लिए कुछ अलग तरह के मास्क बनाए थे जो इन वायरसों के संपर्क में आते ही सिग्नल देते थे।

सिग्नल देगा मास्क

कोरोना वायरस की पहचान के लिए लगातार वैज्ञानिक कोई-न-कोई उपकरण और वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं। हालांकि अभी तक कोई वैक्सीन सामने तो नहीं आई लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस वायरस से निजात दिलाने वाली वैक्सीन आ जाएगी। वैक्सीन के साथ-साथ वैज्ञानिक अलग किस्म के मास्क भी तैयार कर रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: मणिपुर विधानसभा अध्यक्ष की सरकार से अपील, कहा- चिकित्सकों और स्वास्थ्य कर्मियों को उपलब्ध कराएं PPE किट 

कोरोना वायरस के संपर्क में आते ही मास्क अपना रंग तो बदलेगा ही। इसके साथ ही आपको सिग्नल भी देगा। क्योंकि इस मास्क में वैज्ञानिक ऐसे सेंसर लगाएंगे जो वायरस को छूते ही बता देंगे कि संक्रमण का खतरा है या नहीं।

मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिक इस मास्क को तैयार करने में जुटे हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैज्ञानिक जिम कॉलिंस ने बताया कि जैसे ही कोई कोरोना संदिग्ध व्यक्ति इस मास्क के सामने सांस लेगा, खांसेगा या फिर छींकेगा तो यह मास्क तुरंत ही अपना रंग बदल लेगा और चमकने लगेगा। 

इसे भी पढ़ें: योगी ने अधिकारियों को दिया निर्देश, असुरक्षित वाहनों से सवारी ढोने वालों के खिलाफ हो सख्त कार्रवाई

जिम कॉलिंस ने कहा कि यह प्रोजेक्ट अभी शुरुआती दौर में है अगर यह सफल रहा तो यह स्क्रीनिंग के दूसरे तरीकों को पीछे छोड़ देगा। बता दें कि यह मास्क कई महीनों तक कमरे के तापमान पर सुरक्षित रखा जा सकता है। यानि कि इसके खराब होने की संभावनाएं कम है लेकिन यह प्रोजेक्ट अभी पूरा नहीं हुआ है।

प्रमुख खबरें

Tamil Nadu में कांग्रेस नेता का अधजला शव बरामद, पुलिस ने शुरू की जांच

Punjab के फिरोजपुर में बेअदबी के आरोप में 19 वर्षीय युवक की पीट-पीटकर हत्या

Ghaziabad में टाटा स्टील्स के कर्मचारी की हत्या, जांच में जुटी पुलिस

Jharkhand: कोडरमा में राजधानी एक्सप्रेस की चपेट में आया लोको पायलट